न्यूज़18 इंडिया ओपन माइक छत्तीसगढ़, राज्य पर चर्चा के सबसे बड़े मंच पर बोले सीएम भूपेश बघेल

न्यूज़18 इंडिया के इस खास कार्यक्रम में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कई सवालों के जवाब दिए । छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सीएम के चेहरे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में भूपेश बघेल ने कहा वो आगे पढ़े
Auto Draft 17888

रायपुर,16 जून 2023- देश के नंबर 1*हिंदी न्यूज़ चैनल न्यूज़18 इंडिया ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 11 जून को “ओपन माइक- छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम का आयोजन किया । इस दौरान राज्य के विकास की चर्चा के साथ कई नामी हस्तियों ने अपने मन की बात इस मंच से सांझा की। इस मंच की शोभा बढ़ाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पधारे । मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री अनिला भेंडिया, सिंगर सुमेधा, ट्रांस क्वीन वीणा, पीपली लाइव एक्टर ओंकार दास, आईपीएल प्लेयर हरप्रीत भाटिया, माउंटेनियर चित्रसेन और मशहूर छत्तीसगढ़िया सिंगर सहदेव भी कार्यक्रम में मौजूद रहे ।

न्यूज़18 इंडिया के इस खास कार्यक्रम में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कई सवालों के जवाब दिए । छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सीएम के चेहरे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में भूपेश बघेल ने कहा कि ‘राजस्थान में सबको पता है कि सीएम का चेहरा कौन है। अमूमन यही होता है कि जो मुख्यमंत्री होता है, वही चेहरा होता है । लेकिन, इसकी घोषणा हाईकमान ही करता है । साथ ही उन्होनें राज्य के विकास के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं का भी ज़िक्र किया । उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के साथ युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करने का काम कर रही है।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि “मैं दो पहचानों का प्रतिनिधित्व करता हूं: एक ‘छत्तीसगढ़िया’ और एक ‘कांग्रेसी’ के रूप में। उन्होंने कहा कि राम हमारे आस्था के विषय हैं । कांग्रेस पार्टी आस्था के नाम पर वोट नहीं मांगती । बजरंग दल पर प्रतिबंध के सवाल पर उन्होंने कहा कि बजरंग बली के नाम पर आप गुंडागर्दी नहीं कर सकते । कर्नाटक में बजरंगबली ने दिखा दिया कि वह सत्य के साथ हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने न्यूज़18 इंडिया के इस मंच से कहा कि आज छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां परिवहन विभाग के कई अहम काम ऑनलाइन होते हैं। मो. अकबर ने कहा कि विभाग के सारे काम का श्रेय जनता भूपेश बघेल सरकार को देती है । उन्होंने कहा कि जो काम करेगा, उसका नाम होता है।

छत्तीसगढ़ की समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया ने इस मंच से अपने विधायक और मंत्री बनने के सफ़र को सांझा करते हुए बताया कि राजनीति में आने से पहले वह पेट्रोल पंप चलाती थीं। वहीं से उन्होंने राजनीति में कदम रखा । बाद के दिनों में उनके पति, ससुराल के अन्य रिश्तेदारों ने भी देखा कि उनमें लीडरशिप-क्वालिटी है, तो उन्होंने भी राजनीति में सपोर्ट किया।

सा रे गा मा पा के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली सिंगर सुमेधा कर्महे ने बताया कि कैसे उनके सिंगर बनने का सफ़र शुरू हुआ और वो किस तरह छत्तीसगढ़ की छोटी सी जगह राजनांदगांव से मुंबई तक पहुंची। उन्होंने बताया कि उनके घर में भाई-बहन सभी लोग मल्टी-टैलेंटेड हैं। भाई गाना गाता है और गिटार भी बजाता है। मगर उन्होंने सिर्फ़ गाने पर ही फोकस किया।

यूट्यूब सेंसेशन सहदेव दिर्डो ने इस मंच से जाने मेरी जानेमन, बसपन का प्यार… गाने की तान छेड़ी, तो पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। सहदेव ने पॉप-सिंगर बादशाह के बारे में कहा कि वह उनसे काफी प्रेरणा लेते हैं।

ट्रांसजेंडर क्वीन वीणा सेंद्रे ने न्यूज़18 इंडिया ओपन माइक के मंच पर अपनी जिंदगी की कहानी शेयर की। उन्होंने कहा कि बचपन में सपना देखा था कि लोग मेरी खूबसूरती की तारीफ करें। इसके लिए मैंने कड़ी मेहनत की। अपने सपने को पूरा करने के लिए लंबा संघर्ष किया। आज जब मुझे मॉडल या एक्टर के तौर पर लोग जानते-पहचानते हैं, तो लगता है कि मेरा सपना पूरा हुआ ।

क्रिकेटर हरप्रीत सिंह भाटिया ने न्यूज़18 इंडिया ओपन माइक के मंच पर लेफ्ट हैंड बैटिंग करने के राज़ से पर्दा उठाया । हरप्रीत के पिता ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि सौरव गांगुली को देखकर उन्हें अपने बेटे को लेफ्ट हैंड बैट्समैन बनाने का आइडिया आया था। आज वो आईपीएल में हरप्रीत की बैटिंग देखकर काफ़ी खुश हैं।

माउंटेनियर चित्रसेन साहू ने उस संघर्ष भरे वक्त के बारे में बताया जब उन्होंने एक ट्रेन हादसे में अपने दोनों पैर गंवा दिए थे । न्यूज़18 इंडिया के मंच ओपन माइक में इस घटना को याद करते हुए पर्वतारोही चित्रसेन साहू ने बताया कि वह पल उन्हें हमेशा याद रहेगा। उन्होंने कहा कि पैर गंवाने के बाद भी मैंने हौंसला नहीं गंवाया। कार्यक्रम में मौजूद चित्रसेन के माता-पिता की आंखें नम हो गईं । उनकी मां ने कहा कि बेटे ने हिम्मत दिखाई, उसने हौसला नहीं टूटने दिया, लेकिन हादसे को याद कर आज भी रूह कांप जाती है।

किसान परिवार में जन्मे ओंकार दास माणिकपुरी को लोग हिंदी फिल्म ‘पीपली लाइव’ में निभाए गए किरदार नत्था के नाम से जानते हैं, उन्होंने इस मंच पर बताया कि पढ़ाई-लिखाई में मन नहीं लगता था। लेकिन रामलीला देख-देखकर उसकी नकल अच्छे तरीके से कर लेता था। उन्होंने इस दौरान एक अभिनेता बनने की चुनौतियों का भी ज़िक्र किया ।

विकास के इस सबसे बड़े मंच पर छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध हस्तियों ने अपने मन की बात खुलकर लोगों के सामने रखी । इन कहानियों में प्रेरणा थी, दर्द था, मलाल था साथ ही गायकी और खूबसूरती का भी संगम था। इन सेलिब्रिटिज़ की बातों ने दर्शकों को घंटों तक बांधे रखा ।

*SOURCE: BARC | METRIC: AMA | TG: NCCS ALL 15+ | PERIOD: WK 23’23, 24 HOURS, ALL DAYS | MARKET: HSM

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।