आईफोन बनाम वनप्लस: किस फोन में है ज्यादा बेहतर फीचर?

Better Features: यह निर्धारित करने के लिए कि 2022 में कौन सा खरीदना बेहतर चॉइस है, आइए वनप्लस और आईफोन की तुलना करें
आईफोन बनाम वनप्लस: किस फोन में है ज्यादा बेहतर फीचर? 371

Better Features: जब आप एक के लिए बाजार में हों और आपके पास छपने के लिए नकदी हो, तो आप हर पैसे के लायक एक स्मार्टफोन चाहते हैं। इसके अलावा, यदि आप ध्यान दे रहे हैं, तो आप जानते हैं कि वनप्लस और आईफोन प्रमुख दावेदार हैं। क्या आपको लगता है कि आईफोन या वनप्लस बेहतर है?

हालाँकि इनकी कीमत बहुत अलग है, लेकिन दोनों कंपनियों के पास रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बेहतरीन स्मार्टफोन हैं। इसलिए, क्या वरीयता वनप्लस और आईफोन के बीच निर्णय लेने में भूमिका निभाती है? ब्रांड प्रेमी विपक्ष में होंगे। और हम इसे और भी मानते हैं।

कौन सा बेहतर है, आईफोन या वनप्लस? एक जटिल प्रश्न है जिसका कोई सरल समाधान नहीं है। इसके अतिरिक्त, आपको “सर्वश्रेष्ठ फोन: आईफोन या वनप्लस” के लिए गूगल खोज से कोई परिणाम नहीं मिलेगा।

1. बिल्ड क्वालिटी के मामले में एप्पल बनाम वनप्लस (Apple vs. OnePlus in terms of build quality)

किस निर्माता के पास उच्च निर्माण गुणवत्ता है, वनप्लस या आईफोन?

आज उपलब्ध सबसे महंगे वनप्लस और आईफोन मॉडल में ग्लास बैक हैं जो वायरलेस चार्जिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

परिणामस्वरूप, जब एप्पल की तुलना वनप्लस से की जाती है, तो एप्पल अपने उच्च-गुणवत्ता वाले घटकों के लिए धन्यवाद जीत जाता है।

एप्पल के उपकरणों में जल प्रतिरोध भी शामिल है। इसके हर एक डिवाइस की IP रेटिंग IP67 या उससे अधिक है। यह इंगित करता है कि वे 1 मीटर गहरे पानी में गिराए जाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक जीवित रह सकते हैं। क्या वनप्लस खड़ा हो सकता है, हालाँकि? हां, वनप्लस के सबसे हालिया उपकरणों में IP68 या उच्चतर जल प्रतिरोध है।

2. प्रौद्योगिकी (Technology)

एप्पल बनाम वनप्लस आर्मचेयर के विशेषज्ञ दावा करेंगे कि कीमत के संबंध में फोन जो प्रदर्शन पेश करता है, वह यह निर्धारित करता है कि वनप्लस आईफोन से बेहतर है या नहीं।

हालाँकि, यदि आप स्मार्टफोन उद्योग का अनुसरण करते हैं, तो आप इस बात से अवगत होंगे कि दोनों निर्माता अपने उत्पादों में सबसे अत्याधुनिक तकनीक शामिल करते हैं।

आईफोन और वनप्लस के बीच के अंतर को जानने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। एप्पल निस्संदेह वनप्लस की तुलना में उच्च-गुणवत्ता वाली तकनीक प्रदान करता है।

इस प्रकार, तकनीक के मामले में वनप्लस और आईफोन के बीच कोई स्पष्ट विजेता नहीं है।

3. ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating systems)

एप्पल बनाम वनप्लस इस सवाल को संबोधित करते हुए कि क्या वनप्लस आईफोन से बेहतर है, ऑपरेटिंग सिस्टम के मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

एप्पल के सभी डिवाइस iOS ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित होते हैं।

हालाँकि iPhones चिकने हो सकते हैं, वनप्लस का ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोसेसिंग स्पीड के मामले में उनसे बेहतर प्रदर्शन करता है।

4. एक अच्छा कैमरा (A Good Camera)

हालाँकि, वनप्लस ने कभी भी अपने फोन के लिए उच्चतम क्षमता वाले सेंसर प्रदान नहीं किए हैं।

और यह विशेष रूप से कम रोशनी में छवियों और वीडियो के कैलिबर में स्पष्ट है।

लेकिन पहले, आइए आईफोन कैमरों पर एक नज़र डालें ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वनप्लस और आईफोन कैमरों में से कौन बेहतर है।

ज्यादा मेगापिक्सल होने के बावजूद वनप्लस के कैमरे आईफोन के कैमरों से बेहतर हैं।

यह स्पष्ट है कि आईफोन वनप्लस और आईफोन के बीच कैमरे की लड़ाई में प्रबल होता है।

5. वॉयस-एक्टिवेटेड टूल्स (Voice-activated tools)

वनप्लस बनाम ऐप्पल क्या आप आमतौर पर अपने फोन को संचालित करने के लिए अपने आवाज सहायक का उपयोग करते हैं?

तब आप जानना चाहेंगे कि किस फोन में सबसे अच्छा वॉयस असिस्टेंट है, आईफोन या वनप्लस।

वनप्लस में गूगल का वॉयस असिस्टेंट पहले से इंस्टॉल है।

सिरी, एप्पल का भाषण सहायक, सभी समान कार्यों को करने में सक्षम है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो गूगल असिस्टेंट की बदौलत वनप्लस इस वनप्लस बनाम आईफोन प्रतियोगिता में आईफोन को आसानी से हरा देता है।

इसके अतिरिक्त, यह देखते हुए कि वे केवल मालिकाना सामान बेचते हैं, आपके फ़ोन पर ऐप्स और सेवाएं ठीक से काम करेंगी यदि वे एप्पल के अपने नियमों का पालन करते हैं।

वनप्लस उत्पादों पर समान आवश्यकताएं लागू नहीं होती हैं।

गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से मुफ्त ऐप और प्रोग्राम डाउनलोड उपलब्ध हैं।

उपयोगकर्ता जो बाध्य नहीं होना पसंद करते हैं और यह उस विशेष प्रणाली के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

सोर्स: क्वोरा, विकिपीडिया

अंकित तिवारी: कलम और किताबों के शौख ने मुझे इस क्षेत्र में खींच लाया। ख़बर के प्रति उत्सुकता और लिखाई की मोहब्बत ने मुझे पत्रकारिता के लिए प्रेरित किया। हिन्दी मेरे लिए न केवल एक भाषा है, बल्कि एक हथियार भी है जो मुझे अपने जीवन के संघर्षों से लड़ने और सफलता और उपलब्धि के पथ पर आगे बढ़ने में मदद करती है।