आइफोन या वनप्लस: कौन से ब्रांड का स्मार्टफोन होता है ज्यादा बेहतर?

iPhone or OnePlus: जाने, कौन हैं ज्यादा बेहतर आइफोन या वनप्लस।
आइफोन या वनप्लस: कौन से ब्रांड का स्मार्टफोन होता है ज्यादा बेहतर? 548

iPhone or OnePlus: गौरतलब हैं, कि स्मार्टफोन के बाज़ार में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फोन ब्रांड में से दो है आइफोन और वनप्लस। किंतु, हर स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता के जहन में यही सवाल हैं, कि इन दोनों शानदार ब्रांड में से कौन सा ज्यादा बेहतर है। हम इस लेख के माध्यम से आपको इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। तो एक नजर डालिए दोनों ब्रांड के बैटल पर।

1. कैमरा – आप जब भी मोबाइल खरीदते हैं, तो सबसे पहले कैमरा चेक करते हैं। जब कैमरों की बात आती है, तो अक्सर लोग‌ भ्रमित रहते हैं, कि दोनों में से किसका कैमरा ज्यादा बेहतर है। किंतु, इस सवाल का जवाब भी आप निर्धारित कर सकते है। आ‌प दोनों ब्रांड में से कौन से प्रकार का मोबाइल खरीद रहे है। यह बात आपके कैमरे पर‌ भी निर्धारित होती हैं।

लेकिन वनप्लस ने कभी भी अपने फोन को बेहतरीन क्वालिटी के सेंसर से लैस नहीं किया। और यह विशेष रूप से कम रोशनी में फोटो और वीडियो की गुणवत्ता में दिखता है। लेकिन इस सवाल का जवाब देने के लिए – वनप्लस कैमरा बनाम आईफोन कैमरा, कौन सा बेहतर है, आइए दोनों के कैमरों पर नजर डालते हैं। गौरतलब हैं, कि आइफोन में कम मेगापिक्सल होता है। फिर वह बेहद शानदार तस्वीरों को क्लिक करता है। वहीं वनप्लस के फोन में कई प्रकार के फोटोग्राफी मोड होते हैं, जिसकी सहायता से आप अच्छी तस्वीरें ले सकते है।‌ लेकिन, वनप्लस ने कभी भी अपने फोन को बेहतरीन क्वालिटी के सेंसर से लैस नहीं किया। जिसके कारण अंधेरे में तस्वीरों की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं होती है।

2. मजबूती – किस ब्रांड का फोन है ज्यादा मजबूत?

वर्तमान में वनप्लस और आईफोन के सभी फोन के पीछे ग्लास लगा होता हैं, जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं।नए आईफोन में वनप्लस के प्लास्टिक फ्रेम की तुलना में मेटल फ्रेम होता है। जो कि काफी मजबूत होता है। अब अगर बात करें पानी के अंदर कौन ज्यादा समय तक चल सकता हैं, तो इसके लिए हमें IP रेटिंग देखनी होगी। आइफोन में IP67 की रेटिंग होती है। जो कि 1 मीटर गहराई की गहराई में कम से कम 30 मिनट तक जीवित रह सकता है। किंतु, इस मामले में वनप्लस आइफोन से दौड़ में आगे है। क्योंकि, वनप्लस IP68 की रेटिंग प्रदान करता है। जो कि आइफोन के मुकाबले ज्यादा देर तक पानी में जीवित रह सकता है।‌

खैर, देवियों और सज्जनों उपयुक्त मामलों को पढ़कर क्या लगता है? किस ब्रांड का फोन है ज्यादा बेहतर? हमें अपना जवाब नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं और अधिक अपडेट प्राप्त करने हेतु जुड़े रहे हमारे साथ।

मनीषा पाठक: हिन्दी के सागर में डुबकी लगाकर लिखने वाली लेखिका मनीषा पाठक मनोरंजन जगत से जुड़ी तमाम खबरों को सबसे पहले पाठकों से रूबरू कराती हैं। मनीषा जब लिखने में व्यस्त नहीं होती हैं तो उन्हें गाना, डांस करना और मस्ती करना अच्छा लगता है।