बॉलीवुड के इन अंडरवैल्यूड गानों के दिवाने हो जाएंगे आप, देखें लिस्ट

Bollywood's Most Stunning And Undervalued Songs Should Be Heard: बॉलीवुड के इन अंडरवैल्यूड गानों के दिवाने हो जाएंगे आप, देखें लिस्ट
बॉलीवुड के इन अंडरवैल्यूड गानों के दिवाने हो जाएंगे आप, देखें लिस्ट 317

Bollywood’s Most Stunning And Undervalued Songs Should Be Heard: एसडी बर्मन, आरडी बर्मन, एआर रहमान, जतिन-ललित, शंकर-एहसान-लॉय, विशाल भारद्वाज, और अमित त्रिवेदी जैसे संगीतकार, साथ ही गुलजार, साहिर लुधियानवी, जावेद अख्तर और प्रसून जोशी जैसे गीतकारों से हमारे संगीत को एक विशेष पहचान मिली है। हिंदी फिल्म उद्योग ने संगीत प्रेमियों को अन्य समयों में संगीत प्रतिभाओं का खजाना प्रदान किया है, एक आकर्षक फिल्म अपने उत्कृष्ट रूप से बनाए गए गीतों पर पूरी तरह से हावी हो जाती है। कभी-कभी, एक अच्छा साउंडट्रैक किसी फिल्म के संग्रह में सुधार करता है जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है। आपने कितनी बार सोचा है कि एक गीत को वह श्रेय नहीं दिया गया जिसका वह हकदार था? बॉलीवुड में ऐसी कमतर धुनों की एक विशाल सूची है जो संगीत के किसी भी प्रशंसक को पसंद आएगी।

कुछ उत्कृष्ट गीत हमारा ध्यान आकर्षित करने में विफल रहते हैं या रेडियो और टेलीविजन स्टेशनों पर अपर्याप्त प्रसारण प्राप्त करते हैं, जिससे उनकी हमारी यादों में बने रहने की संभावना कम हो जाती है। बॉलीवुड लगातार संगीतमय उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण करता है, जो दर्शकों को उनके शेष जीवन के लिए याद रहता है, भले ही दशक कोई भी हो।

1. तू किसी रेल सी, मसान

वरुण ग्रोवर ने यह कम सराहा गया गीत तेजस्वी लेकिन कम सराही गई फिल्म मसान के लिए लिखा, जो दुष्यंत कुमार की एक ग़ज़ल पर आधारित थी। स्वानंद किरकिरे द्वारा गाया गया यह गीत प्रसिद्ध संगीत समूह हिंद महासागर द्वारा लिखा गया था। मन कस्तूरी स्वयं रमणीय थे।

2. बॉम्बे वेलवेट के गाने, मोहब्बत बुरी बीमारी और बहरूपिया

संगीत, जो पूरी तरह से पुरानी दुनिया के जैज़ पर आधारित था और फिल्म की आर्थिक विफलता के बावजूद आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की, जनता द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुई थी। फिल्म के सभी गीत, जो अमित त्रिवेदी द्वारा लिखे गए थे, उत्कृष्ट थे, लेकिन नीति मोहन और मोहित चौहान के बहरूपिया का प्रदर्शन शानदार रहा।

3.आज़ादियां, उड़ान।

भीड़ ने फिल्म को पसंद किया, लेकिन गाने को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया और पर्याप्त एयरटाइम नहीं मिला। अमित त्रिवेदी ने इस फिल्म के लिए संगीत भी तैयार किया था, जबकि अमिताभ भट्टाचार्य ने गीत के बोल को तैयार किया था।

4. शाहिद बेपरवाह

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी चली, लेकिन एक Quora उपयोगकर्ता को लगता है कि अरिजीत सिंह के गाने, जो बॉलीवुड में हिट हुआ, को वह श्रेय नहीं मिला जिसके वह हकदार थे। गीत के भावपूर्ण बोल शेल द्वारा लिखे गए थे, जिन्होंने परदेसी (देव डी) और उड़ता पंजाब के कई अन्य गीत और करण कुलकर्णी का संगीत भी लिखा था।

5. दुनिया एंड आरंभ, गुलाल

फिल्म के महान गीत, विशेष रूप से दुनिया और आरंभ, दोनों को असाधारण रूप से प्रतिभाशाली पीयूष मिश्रा द्वारा लिखित, प्रदर्शन और संगीतबद्ध किया गया था, जनता द्वारा उनकी अनदेखी की गई क्योंकि वे उनका ध्यान आकर्षित करने में विफल रहे।