‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ सीज़न 1 की रिलीज को पूरे हुए 6 साल, बरखा सिंह के किरदार ‘साबू’ की वजह से आज भी है शो दर्शकों के बीच यादगार!

जैसा कि हम पॉपुलर सीरीज "इंजीनियरिंग गर्ल्स" की एनिवर्सरी का जश्न मना रहे हैं, ऐसे में चलिए इसके दर्शकों पर पड़े इंपैक्ट पर एक नजर डालते हैं। खास कर बरखा सिंह द्वारा निभाई गई साबू की यादगार भूमिका पर। वेब की दुनिया की पॉपुलर स्टार में से एक बरखा को "माजा मा", "गर्ल्स ऑन टॉप", "प्लीज फाइंड अटैच्ड" और "मसाबा मसाबा" के सीजन 2 जैसे कई पॉपुलर शो में उनके शानदार किरदारों के लिए जाना जाता है। हालांकि, "इंजीनियरिंग गर्ल्स" में उनकी भूमिका ने कई लोगों का दिल जीता। स्ट्रीमिंग कंटेंट के आम होने से पहले ही यह सीरीज़ बहुत पॉपुलर हो गई थी, जिसकी वजह से इसकी पॉपुलैरिटी की वजह से इसका दूसरा सीज़न भी आया। इतना ही नहीं, अब भी दर्शक लगातार सीजन 3 की मांग कर रहे हैं।
'इंजीनियरिंग गर्ल्स' सीज़न 1 की रिलीज को पूरे हुए 6 साल, बरखा सिंह के किरदार 'साबू' की वजह से आज भी है शो दर्शकों के बीच यादगार! 47898

इंजीनियरिंग गर्ल्स के 6 साल पूरे होने पर बरखा याद करती हैं, “मैं जिन लोगों से मिलती हूं, उनमें से बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि ‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ का तीसरा सीजन कब आएगा।” उन्होंने आगे कहा, “असल में, ‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ ने मुझे साबू नाम के किरदार निभाने का मौका दिया, जो कि मेरे द्वारा पहले निभाए गए किसी भी दूसरे किरदार या उसके बाद निभाए गए किसी भी किरदार से बहुत अलग है। लोगों ने मुझे उस अवतार में देखकर एंजॉय किया। यह बहुत मजेदार था। भले ही लोगों ने मुझे ‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ के बाद बहुत सारी फिल्मों और शो में देखा हो, फिर भी वे मुझसे पूछते हैं ‘साबू कैसी हो’ या जब मैं किसी कॉलेज इवेंट में जाती हूँ तो मुझे सुनने को मिलता है कि ‘साबू सबसे बेस्ट था’।”

“इंजीनियरिंग गर्ल्स” का आकर्षण इसकी फ्रेश कहानी में था। यह सीरीज़ अपने समय से आगे की कहानी कहती है, जिसमें इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेंडर से भेदभाव को खूबसूरती से ह्यूमर का तड़का लागते हुए हाईलाइट किया गया है। बरखा कहती हैं, “यह शो अपने समय से बहुत आगे था। असल में ‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ नाम ही ह्यूमर को बढ़ावा देता है और शो में भी हम इस बात पर मज़ाक करते हैं कि इंजीनियरिंग कॉलेजों में महिलाएँ माइनोरिटी हैं। लेकिन यह इससे कहीं ज्यादा बढ़कर था।”

शो सिर्फ़ हंसी-मज़ाक के बारे में नहीं था; इसने अपने तीन मेन कैरेक्टर्स के निजी संघर्षों और सपनों को भी पेश किया है। वह कहती हैं, “मेरे किरदार साबू को अपनी स्टार्ट-अप एंबीशंस के साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उसे अपने माता-पिता, फिर अपने कॉलेज और फिर फंडिंग देने वाले लोगों को मनाना पड़ा। ये संघर्ष कुछ ऐसा है जिससे हर लड़की खुद को जोड़ सकती है। मुझे लगता है कि शो की सफलता इसके डायरेक्शन और राइटिंग के कारण है, लेकिन यह भी इसलिए है क्योंकि इसने कई लड़कियों और लड़कों से पर्सनल लेवल पर बात करती है। यही बात मुझे शो में सबसे ज्यादा पसंद आई। यह बहुत ही रॉ, जेनुइन और ऑनेस्ट था।” उन्होंने साबू के रोल में रीयल टच लाने की अपनी क्षमता से अपनी एक्टिंग स्किल को दिखाया है। इतना ही नहीं उनकी इसी मेहनत ने “इंजीनियरिंग गर्ल्स” को उनके सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स में से एक बना दिया है।

बरखा फिल्मों और वेब सीरीज में अपनी अलग अलग भूमिकाओं में चमकती रही हैं, लेकिन “इंजीनियरिंग गर्ल्स” में साबू के रूप में उनकी भूमिका उनके करियर का एक मुख्य आकर्षण बना हुआ है। शो में ह्यूमर, रियलिज्म और दिल को छू लेने वाली कहानी का मिश्रण है, जो अभी भी नए दर्शकों को आकर्षित करता है और पुराने फैंस के दिलों में एक खास जगह बनाए हुए है। काम की बात करें तो, इस साल उनके कई प्रोजेक्ट आने वाले हैं। हम उन्हें बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेताब हैं और हमें उम्मीद है कि वह सभी को सरप्राइज करने वाली हैं।