यहां हैं संजय लीला भंसाली की ‘बाजीराव मस्तानी’ को दोबारा देखने पर मजबूर करने वाले 5 कारण

इन 5 वजहों से संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी' देखने के लिए लोग आज भी हो जाते है मजबूर
यहां हैं संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी' को दोबारा देखने पर मजबूर करने वाले 5 कारण 38430

संजय लीला भंसाली यकीनन एक ऐसे कलाकार हैं जो सिर्फ कहानियां सुनाते नहीं, बल्कि एक विजुअल सिम्फनी तैयार करते हैं जो हमारी सांस्कृतिक विरासत के सार के साथ जुड़ती हैं। अब जब हम उनकी शानदार रचना बाजीराव मस्तानी की 8वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, तो यह साफ है कि भंसाली एक फिल्म मेकर से कहीं ज्यादा हैं। इनफैस्ट वह भारतीय सिनेमा के सच्चे उत्तराधिकारी हैं, जो सिनेमा की विरासत को नई दिशाओं में ले जा रहे हैं।

जैसा कि हम बाजीराव मस्तानी के 8वीं साल का जश्न मना रहे हैं, तो यह केवल एक सिनेमाई अनुभव नहीं है, बल्कि यह इंडियन स्टोरीटेलिंग के केंद्र में एक यात्रा है, जिसे दूरदर्शी संजय लीला भंसाली द्वारा पूरी मेहनत और लगन से तैयार किया गया है। बाजीराव मस्तानी एक ग्रैंड फिल्म है जो भारतीय सिनेमा में दिग्गज भंसाली के अद्वितीय योगदान के सबूर के रूप में खड़ी है और यहां बताया गया क्यों यह फिल्म आज भी है बेहद खास।

परफेक्ट कास्टिंग

‘बाजीराव मस्तानी’ भंसाली की असरदार कास्टिंग की मिसाल है। बाजीराव के रूप में रणवीर सिंह की जादूई अदाकारी, दीपिका पादुकोण का मस्तानी अवतार, और काशीबाई के रूप में प्रियंका चोपड़ा का प्रदर्शन, इन सब ने एक साथ मिलकर एक चमत्कारी त्रिमूर्ति का निर्माण किया जो इन किरदारों को जिंदा कर देता है। उनकी केमिस्ट्री वाकई कमाल है, जो इस एपिक गाथा में प्रामाणिकता की परतें जोड़ती है।

हर मूड के लिए गाने:

फिल्म की म्यूजिकल टेपेस्ट्री सरासर प्रतिभा के धागों से बुनी गई है। आत्मा को झकझोर देने वाले “आयत” से लेकर “मल्हारी” के जश्न भरे बीट्स तक, बाजीराव मस्तानी हर भावना के लिए एक खूबसूरत सफऱ है। यह गाने केवल कहानी को पूरा नहीं करते हैं, बल्कि उसे ऊंचा उठाते हैं, जिससे यह फिल्म एक टाइमलेस अनुभव बन जाती है।

डायलॉग्स:

बाजीराव मस्तानी उन डायलॉग्स से सजी है जो शक्ति, जुनून और काव्यात्मक सुंदरता से गूंजते हैं। प्रकाश आर कपाड़िया के साथ मिलकर खुद भंसाली द्वारा लिखा गया स्क्रीनप्ले, कला का एक नमूना है जो ऐतिहासिक सटीकता को भावनात्मक गहराई के साथ जोड़ती है। डायलॉग्स दिमाग से दिल तक जगह बनाते हैं और फिल्म की विरासत का अलग न किए जाने वाला हिस्सा बन जाते हैं।

संजय लीला भंसाली के लार्जर दैन लाइफ सेट:

भव्यता के प्रति संजय लीला भंसाली की रुचि बाजीराव मस्तानी के लार्जर दैन लाइफ सेट में झलकती है। हर एक फ्रेम एक विजुअल स्पेक्टेकल है, जिसे दर्शकों को मराठा साम्राज्य के राजसी युग में ले जाने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। सेट की भव्यता अपने आप में एक किरदार बन जाती है, जो सिनेमाई अनुभव को बढ़ाती है।

डांस और कोरियोग्राफी:

फिल्म के डांस सीक्वेंस, खास कर के “दीवानी मस्तानी”, “मल्हारी” और “पिंगा”, के परफेक्शन के प्रति भंसाली की कमिटमेंट साफ तौर से देखी जा सकती हैं। कोरियोग्राफी का जादू, साथ ही साथ इसमें मौजूद कंटेंपरेरी स्टाइल का भी टच मौजूद है। यही चीज कहानी को डांस के जरिए और भी खूबसूरत बनाता है। इसके सीक्वेंस सिर्फ प्रदर्शन नहीं हैं; बल्कि विजुअल पोएट्री हैं।