हेमा मालिनी ने महाराष्ट्र सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित डांस बैलेट “गंगा” का किया प्रीमियर

हेमा मालिनी के बारे में जानिए यहां
Hema Malini premieres dance ballet "Ganga" organized by Culture Department, Government of Maharashtra 5650

19 मार्च 2023 को, खूबसूरत हेमा मालिनी ने भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हमारी मातृभूमि की महिमा को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने के लिए डांस बैलेट ‘गंगा’ का प्रीमियर किया, जिसमें महाराष्ट्र सरकार ने स्वच्छ और साफ-सफाई के लिए एक विशाल योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य सभी राज्यों की 75 नदियों को पुनर्जीवित करना है। जमशेद भाभा थिएटर, एनसीपीए में प्रस्तुत किया जाने वाला नृत्य संगीत स्वर्ग से नदी के अवतरण को दिखाएगा और दर्शकों को विभिन्न सहस्राब्दी में उसकी आकर्षक स्थलीय यात्रा में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा। पवित्र नदी कलियुग में अपनी उपेक्षित और तबाह स्थिति से व्यथित होने तक विभिन्न युगों की एक झलक उसने सदियों से देखी है। लेकिन मां गंगा जीवनदायिनी हैं। एक सच्ची माँ के रूप में वह वर्तमान पीढ़ी द्वारा अपने साथ किए गए सभी अन्यायों को अनदेखा करते हुए अपनी पवित्रता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए हमसे विनती करती है।

गंगा नदी हिंदू धर्म में पवित्रता का प्रतीक है। राजा भागीरथ द्वारा हजारों वर्षों की घोर तपस्या के द्वारा स्वर्ग की नदी को पृथ्वी पर उतारा गया था। गोमुख में अपने हिमनद की उत्पत्ति से लेकर भारतीय मैदानों पर लंबे समय तक बंगाल की खाड़ी में अपने जल का निर्वहन करने तक, गंगा ने रेत के कण-कण को ​​पवित्र किया है और पूरे भीतरी इलाकों के पेड़ पौधों और जीवों का पोषण किया है। नदी के किनारों ने महान संतों और कवियों को जीवन के रहस्यों को गहराई से जानने के लिए प्रेरित किया है।

हेमा जी कहती हैं, “मुझे महाराष्ट्र सरकार की इस नेक पहल में भाग लेने पर गर्व है, जिसका मिशन युवाओं को हमारी नदियों से जुड़ने और उनकी देखभाल करने के लिए जागृत करना है। अभियान “चलिये, जाने नदी को..” में मेरा योगदान “गंगा” पर इस अच्छी तरह से शोध और कुशलता से कोरियोग्राफ की गई डांस को प्रस्तुत करना है। मैं वास्तव में आशा करती हूं कि यह बैलेट हम सभी को हमारी नदियों की देखभाल करने और ठोस मानवीय प्रयासों के माध्यम से उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए प्रेरित करेगा।

हेमा जी हमें मां गंगा की आकर्षक यात्रा में शामिल होने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहती हैं कि वह अपने प्राचीन गौरव को बरकरार रखते हुए हमेशा हमारे साथ रहें।

कार्यक्रम की तारीख: रविवार, 19 मार्च, 2023

समय : शाम 6.30 बजे

स्थान: जमशेद भाभा थियेटर, एनसीपीए, नरीमन पॉइंट, मुंबई।

कांसेप्ट , स्क्रिप्ट और प्रोड्यूसर हेमा मालिनी

म्यूजिक : पद्मश्री रवींद्र जैन, अशीत देसाई और अलाप देसाई

कोरियोग्राफी: भूषण लकंद्री

कॉस्ट्यूम: नीता लुल्ला

कंसल्टेंट: देवदत्त पटनायक

रिसर्च: राम गोविंद

डायलॉग और लिरिक्स: पद्मश्री रवींद्र जैन और शेखर अस्तित्व

प्लेबैक सिंगर: सुरेश वाडकर, कविता कृष्णमूर्ति, शंकर

महादेवन, मिका सिंह और रेखा राव

मनीषा पाठक: हिन्दी के सागर में डुबकी लगाकर लिखने वाली लेखिका मनीषा पाठक मनोरंजन जगत से जुड़ी तमाम खबरों को सबसे पहले पाठकों से रूबरू कराती हैं। मनीषा जब लिखने में व्यस्त नहीं होती हैं तो उन्हें गाना, डांस करना और मस्ती करना अच्छा लगता है।