शाहरुख खान स्टारर जवान की एडवांस बुकिंग ने ‘पठान’ और ‘गदर 2’ को पछाड़ा, रिकॉर्ड की ओर बढ़ी फिल्म

रिकॉर्ड की ओर बढ़ी शाहरुख खान अभिनीत जवान की एडवांस बुकिंग
शाहरुख खान स्टारर जवान की एडवांस बुकिंग ने 'पठान' और 'गदर 2' को पछाड़ा, रिकॉर्ड की ओर बढ़ी फिल्म 26832

अपने ट्रेलर से देश को पूरी तरह से दीवाने करने के बाद, शाहरुख खान की फिल्म जवान के निर्माताओं ने एडवांस बुकिंग विंडो खोल दी और फिल्म ने रिकॉर्ड बनाना शुरू कर दिया। इस पर देश भर से एग्जीबिटर्स का जो रिएक्शन सामने आया है वो वाकई कमाल है। उनका कहना हैं कि फिल्म की एडवांस बुकिंग और जिस तरह से टिकटें बिक रही हैं, वह ऐतिहासिक है।

जैसे ही जवान ने बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर अपने पैर जमाना शुरू किया, न्यूज पोर्टल्स ने एग्जीबिटर्स के रिएक्शन जानना शुरू कर दिया और इस पर जो तस्वीर सामने आई है वो शानदार भी है। बॉलीवुड हंगामा ने पहले देश के विभिन्न हिस्सों से कुछ एग्जीबिटर्स के कमेंट्स की सूचना दी है।

एमएआई के अध्यक्ष, पीवीआर पिक्चर्स लिमिटेड के सीईओ और पीवीआर लिमिटेड के मुख्य व्यवसाय योजना और रणनीति के कमल ज्ञानचंदानी ने कहा, “एडवांस बुकिंग आउटस्टैंडिंग है। यह हाल में पठान से अधिक ट्रैकिंग कर रहा है। मुझे लगता है कि यह एक शानदार शुरुआत के लिए तैयार है।” उन्होंने कहा, “पहला दिन ऐतिहासिक हो सकता है।”

जब उनसे पूछा गया कि क्या यह बाहुबली 2 – द कन्क्लूजन (2017) और केजीएफ – चैप्टर 2 (2022) के बराबर है, तो उन्होंने जवाब दिया, “इस पर कुछ भी कहना मुश्किल है लेकिन मुझे लगता है कि यह (केजीएफ और बाहुबली से) अधिक है।”

इस पर आईनॉक्स लीज़र लिमिटेड के मुख्य प्रोग्रामिंग अधिकारी, राजेंद्र सिंह जियाला ने अपनी सहमति जाहिर की और कहा, “एडवांस बुकिंग अभूतपूर्व है। यह पीवीआर आईनॉक्स में किसी भी फिल्म के लिए अब तक की सबसे बड़ी बढ़त है।” उन्होंने खुलासा किया, “हमने सुबह ही बुकिंग खोली और 12 घंटे से भी कम समय में हमने 1,25,000 से अधिक टिकटें बेचीं। यह बेहद कमाल है।”

डिलाइट सिनेमाज, नई दिल्ली के शशांक रायज़ादा ने कहा, “प्रगति शानदार है। यह अभूतपूर्व है। काफी समय बाद हमने इस तरह की एडवांस बुकिंग देखी है! ऐसा लग रहा है कि जवान जबरदस्त हिट होगी। फिल्म की जबरदस्त मांग है।”

2023 की दूसरी बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों से ज्यादा एडवांस के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया, ‘गदर 2 और पठान से ज्यादा एडवांस है। यह फिल्म जगत के लिए बहुत अच्छी खबर है।”

जयपुर के प्रतिष्ठित सिंगल स्क्रीन थिएटर, राज मंदिर के किशोर काला ने साझा किया, “एडवांस शानदार है। हमने 4 दिनों में 5000 टिकटें बेची हैं।’ पहले दिन हमने लगभग 2500 टिकटें बेची हैं।”

जब उनसे साल की अन्य दिग्गज कंपनियों से तुलना करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”एडवांस काफी बेहतर है। गदर 2 को शुरुआत में कोई खास बढ़त नहीं मिली। जैसे-जैसे रिलीज़ डेट नजदीक आती गई, यह धीरे-धीरे बड़ी होती गई। पठान बहुत बड़ा था। लेकिन जवान की सेल गदर 2 और पठान से ज्यादा है।

साउथ में भी जवान फीवर वायरल हो रहा है। वेंकट प्रसाद, सीनियर मैनेजर – हैदराबाद के लोकप्रिय थिएटर, प्रसाद्स में प्रोग्रामिंग, मुस्कुरा रहे थे और उन्होंने हमें बताया, “एडवांस सेल जबरदस्त है। हमने बहुत सीमित शो के लिए बुकिंग खोली। और बहुत ही कम समय में सभी 8 शो बिक गए।”

उन्होंने आगे कहा, ‘एडवांस बुकिंग किसी भी हिंदी फिल्म से ज्यादा है और काफी तेज भी।’ उन्होंने यह भी कहा, ”यहां तक कि वीकेंड्स के शो भी तेजी से भर रहे हैं। हम अब धीरे-धीरे शो बढ़ाएंगे।

‘जवान’ एटली द्वारा निर्देशित, गौरी खान द्वारा निर्मित और गौरव वर्मा द्वारा सह-निर्मित रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट प्रस्तुति है। यह फिल्म 7 सितंबर, 2023 को दुनिया भर के सिनेमाघरों में हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज होने के लिए तैयार है।