Ustad Rashid Khan Passed Away: नहीं रहे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान, लंबी बीमारी के बाद दुनिया को कहा अलविदा

Ustad Rashid Khan Passed Away: नहीं रहे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान।
Ustad Rashid Khan Passed Away: नहीं रहे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान, लंबी बीमारी के बाद दुनिया को कहा अलविदा 39714

Ustad Rashid Khan Passed Away: संगीत की दुनिया से बेहद दुखद समाचार सुनने को मिल रहा है। संगीत की दुनिया एक सच्चे उस्ताद संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान (Rashid Khan) दुर्भाग्य से अब इस दुनिया में नहीं रहे। आपको बता दें, प्रोस्टेट कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद उस्ताद ने 55 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने उनके मस्तिष्क में दौरा पड़ने से उनके स्वास्थ में काफी गिरावट आई, जिससे प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ उनकी लड़ाई और कठिन हो गई। टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में इलाज के लिए शुरुआती सकारात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद, खान ने विशेष रूप से कोलकाता में अपनी लड़ाई जारी रखने का फैसला किया। दुर्भाग्यवश, वेंटिलेटर पर रहते हुए, प्रियजनों से घिरे रहने के दौरान उन्होंने अपनी बीमारी के कारण आज दुनिया को अलविदा कह दिया।

संगीत की दुनिया में खान की यात्रा उनकी अद्भुत गायन प्रतिभा, बहुमुखी प्रतिभा और उनकी कला के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता से चिह्नित थी। उत्तर प्रदेश के बदायूँ जिले में जन्मे राशिद ने अपने मामा उस्ताद निसार हुसैन खान के मार्गदर्शन में अपनी संगीत यात्रा शुरू की। अपने भतीजे की असाधारण संगीत प्रतिभा को पहचानते हुए, उनके चाचा उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान ने उन्हें मुंबई में प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान किया।

अप्रैल 1980 में, 14 साल की उम्र में राशिद अपने गुरु निसार हुसैन खान का अनुसरण करते हुए कलकत्ता में प्रतिष्ठित आईटीसी संगीत रिसर्च अकादमी (एसआरए) में शामिल हो गए। यह खान की संगीत यात्रा में एक महत्वपूर्ण चरण था, जहां उन्होंने प्रख्यात संगीतकारों और विद्वानों के मार्गदर्शन में अपने कौशल को निखारा। राशिद की संगीत प्रतिभा शास्त्रीय हिंदुस्तानी संगीत की पारंपरिक सीमाओं तक ही सीमित नहीं थी।

मनीषा सुथार: अभी तक गतिशील गतिशील, मनीषा सथुर व्यावसायिकता और सही मूल्यों का एक आदर्श मिश्रण है। नेटवर्क के लिए योग्यता के साथ खबर के लिए भूख, मनीषा जूनियर्स को प्रेरित करती है और वरिष्ठों का समर्थन करती है। एक मास मीडिया स्नातक, वह रूढ़ियों को तोड़ने और अपने स्वयं के आला को तराशने में विश्वास करती है। जब वह व्यस्त नहीं होता है, तो वह गाना, नृत्य करना और मीरा बनाना पसंद करता है।