मनोरंजन उद्योग में फिर छाया मातम; कन्नड़ के दिग्गज अभिनेता द्वारकीश का हुआ निधन, रजनीकांत और अनिल कुंबले ने दी श्रद्धांजली

Kannada veteran actor Dwarakish passes away; कन्नड़ के दिग्गज अभिनेता द्वारकीश का हुआ निधन।
मनोरंजन उद्योग में फिर छाया मातम; कन्नड़ के दिग्गज अभिनेता द्वारकीश का हुआ निधन, रजनीकांत और अनिल कुंबले ने दी श्रद्धांजली 45038

Kannada veteran actor Dwarakish passes away; प्रसिद्ध कन्नड़ दिग्गज अभिनेता, निर्देशक और निर्माता द्वारकीश दुर्भाग्य से अब इस दुनिया में नहीं रहे। कन्नड़ फिल्म जगत के मशहूर हस्ती ने 81 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, अभिनेता उम्र से संबंधित बीमारी से जूझ रहे थे और अचानक दिल का दौरा पड़ने के बाद उनका स्वर्गवास हो गया। दिग्ग्ज अभिनेता के निधन की खबर की पुष्टि खुद उनके बेटे ने की है, उन्होंने बताया कि अभिनेता ने अपने बैंगलोर स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। अपने शानदार अभिनय कौशल के लिए विख्यात, द्वारकीश एक कुशल व्यक्तित्व थे। अभिनय के साथ-साथ उन्होंने निर्देशन की दुनिया में भी हाथ आजमाया था। उनके पार्थिव शरीर को जनता के दर्शन के लिए बेंगलुरु के रवीन्द्र कलाक्षेत्र में रखा जाएगा, जहां उनके प्रशंसक और चाहने वाले उन्हें अंतिम विदाई दे सकेंगे।

कन्नड़ फिल्म उद्योग में द्वारकिश ने वर्ष 1966 में फिल्म “ममताय बंधन” के साथ सह-निर्माता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। समय के साथ, उन्होंने एक बहुमुखी अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। हालाँकि, उनका आकस्मिक निधन पूरे कन्नड़ फिल्म जगत के लिए एक झटका साबित हुआ, जिससे एक खालीपन आ गया जिसे भरना मुश्किल होगा।

बहुमुखी अभिनेता ने वर्ष 1964 में फिल्म ‘वीरा संकल्प’ द्वारा अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने अपने मामा हंसुर कृष्णमूर्ति द्वारा निर्देशित फिल्म में एक हास्य अभिनेता का किरदार निभाया। एक अभिनेता के रूप में अपने सफल कार्यकाल के बाद, उन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस, द्वारकीश चित्र लॉन्च करके फिल्म निर्माण में कदम रखा। इन वर्षों में, द्वारकीश चित्रा ने 50 से अधिक फिल्मों का निर्माण किया, जो उद्योग में ब्लॉकबस्टर बन गईं। उनके शुरुआती और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगों में से एक फिल्म ‘मेयर मुथन्ना’ के लिए प्रसिद्ध अभिनेता डॉ. राजकुमार और निर्देशक सिद्धलिंगैया के साथ था। यह फिल्म, जिसका निर्माण भी द्वाराकिश चित्रा द्वारा किया गया था, एक बड़ी हिट थी और आज भी कन्नड़ सिनेमा में एक क्लासिक मानी जाती है।

दिग्गज हस्ती की निधन पर कन्नड़ उद्योग के कई सहयोगियों और फिल्म निर्माताओं ने शोक व्यक्त किया

द्वारकीश के निधन पर मशहूर अभिनेता रजनीकांत ने दुख व्यक्त करते हुए लिखा, “मेरे लंबे समय के प्रिय मित्र द्वारकेश का निधन मेरे लिए बहुत दर्दनाक है..एक कॉमेडियन के रूप में अपना करियर शुरू करके उन्होंने खुद को एक बड़े निर्माता और निर्देशक के रूप में स्थापित किया..मेरे मन में यादें ताजा हो रही हैं। .उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना,”

क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भी इस महान आत्मा के निधन पर दुख व्यक्त किया और उन्होंने ट्विटर का सहारा लेते हुए लिखा, “कन्नड़ फिल्म उद्योग के दिग्गज अभिनेता द्वारकिश सर के निधन से गहरा दुख हुआ। उनकी फिल्में देखकर बड़ा हुआ हूं। फिल्म जगत में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।”