द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने जीता ऑस्कर

ऑस्कर 2023 में द एलिफेंट व्हिस्परर्स की विशेष जीत के बारे में जानिए यहाँ
The Elephant Whispers wins the Oscar 5965

भारत ने हाल ही में ऑस्कर में बड़ी जीत हासिल की है। कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित नेटफ्लिक्स की द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने 95वें एकेडमी पुरस्कारों में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शार्ट सब्जेक्ट जीता है। इस केटेगरी में अन्य चार नॉमिनेटेड व्यक्ति हॉलआउट, द मार्था मिशेल इफेक्ट, स्ट्रेंजर एट द गेट, और हाउ डू यू मेज़र ए इयर? शामिल थे।

यह डॉक्यूमेंट्री कार्तिकी गोंजाल्विस के निर्देशन में बनी पहली फिल्म है। डॉक्यूमेंट्री का निर्माण सिख्या एंटरटेनमेंट के बैनर तले गुनीत मोंगा और अचिन जैन ने किया है।

इससे पहले, द एलिफेंट व्हिस्परर के ऑस्कर के लिए नामांकित होने पर निर्माता गुनीत मोंगा ने कहा था, “भारत के एक निर्माता और एक फिल्म निर्माता के रूप में 95वें ऑस्कर नामांकन के साथ द एलिफेंट व्हिस्परर्स को वैश्विक मंच पर पहुंचते देख मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह देखना अविश्वसनीय है कि ऊटी के एक शहर से हमारी शार्ट डॉक्यूमेंट्री दूर आ गई है। वास्तव में उन चमत्कारों का प्रमाण है जो नेटफ्लिक्स जैसे अविश्वसनीय प्लेटफार्मों से समर्थन कर सकते हैं। यह आपकी आत्मा और आपकी कहानी है कार्तिकी गोंजाल्विस, हमें चुनने के लिए धन्यवाद! हम बहुत खुश हैं कि इस साल एकेडमी पुरस्कारों में भारत से तीन केटेगरी नॉमिनेट हुए हैं और दुनिया भर में इसे पसंद किया जा रहा है और देखा जा रहा है। सिख एंटरटेनमेंट, अचिन जैन और अविश्वसनीय भारत में मेरी अथक टीम जो रंगों और अद्भुत कहानियों से भरी है- यह सब आपके लिए है।

द एलिफेंट व्हिस्परर के ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने पर निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस ने घोषणा की थी, “दक्षिण भारत के दिल से एक भारतीय स्वदेशी डॉक्यूमेंट्री को दुनिया भर में स्वीकार करना एक सम्मान की बात है। द एलीफेंट व्हिस्परर्स को नॉमिनेट करने के लिए एकेडमी के सदस्यों को धन्यवाद देता हूँ । मैं इस अनोखी पारिवारिक कहानी की शक्ति में विश्वास करने के लिए नेटफ्लिक्स की अद्भुत टीम का बहुत आभारी हूं, जो मनुष्य और जानवर के बीच के प्यारे पवित्र बंधन को प्रदर्शित करती है। एलिफेंट व्हिस्परर्स संघर्ष और हमारे सुंदर ग्रह के लिए खतरों से इनकार के एक युग में प्रकृति के प्रति सम्मान और सहयोग की एक उम्मीद की कहानी है। हमें उम्मीद है कि यह फिल्म हाथियों और अन्य जीवित प्राणियों के लिए अधिक जागरूकता, सहानुभूति और संबंध बनाने में मदद करेगी जिनके साथ हम अपना स्पेस शेयर करते हैं। मेरी पहली डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्परर्स को बनाने में पांच साल लग गए, जिस जगह से मैं घर कहता हूं, वहां से एक लंबी व्यक्तिगत यात्रा, कट्टुनायकन समुदाय के समर्थन के बिना यह संभव नहीं होता, जिन्होंने अपने दिल खोल दिए और अपने अनूठे अनुभवों के साथ हम पर भरोसा किया।। बोम्मन, बेली और हमारे खूबसूरत हाथी दोस्तों रघु और अम्मू की ओर से, हम इस महान सम्मान को पाकर रोमांचित हैं!”

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।