सैफ अली खान ने अपने पिता और प्रतिष्ठित क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बारे में की बातचीत

Saif Ali Khan Speaks On His Legendary Father Mansoor Ali Khan Pataudi: सैफ अली खान ने अपने पिता और प्रतिष्ठित क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बारे में की बातचीत।
सैफ अली खान ने अपने पिता और प्रतिष्ठित क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बारे में की बातचीत 39389

Saif Ali Khan Speaks On His Legendary Father Mansoor Ali Khan Pataudi: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता सैफ अली खान अपने पिता प्रतिष्ठित क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी को अक्सर याद करते हैं। प्रतिष्ठित क्रिकेटर की जयंती 5 जनवरी को पड़ती है। इसके अलावा अभिनेता अपनी निजी भावनाओं पर चर्चा करने के इच्छुक नहीं हैं।

काफी समझाने के बाद सैफ इस विषय पर बात करते हुए कहते हैं, कि “मैं यह कहूंगा, जब कोई माता-पिता चले गए हों और आप उन्हें याद करते हों, उनकी बुद्धिमत्ता के लिए और उन्होंने अब आपके लिए क्या योगदान दिया होगा… पुराने साक्षात्कार देखने में सक्षम होना अच्छा है जहां वे दिखाते हैं कि माता-पिता कौन थे और उन्होंने कैसे सोचा था . क्रिप्टन के नष्ट हो जाने के बाद सुपरमैन जोर-एल के होलोग्राम देख रहा है जैसा कुछ।”

जब भी सैफ को अपने पिता की याद आती है तो वह अपने पिता से जुड़े पुराने लेखों और वीडियो को देखते है। “मैं समय-समय पर टाइगर के बारे में कुछ पढ़ता या देखता रहता हूं, जब मुझे उसकी याद आती है। जब मैं छोटा था तो आप क्रिकेट पर कोई भी किताब उठा सकते थे और सूचकांक पर पलटकर देख सकते थे कि इसमें दो पटौदी, मेरे पिता और उनके पिता, कहाँ चित्रित हैं; और मुझे बहुत गर्व होगा. उन्होंने एक आँख (या उस मामले में दो आँखों!) के साथ कुछ अविश्वसनीय उपलब्धियाँ हासिल कीं।

व्यक्तिगत रूप से उनके पिता कैसे थे, इस पर बात करते हुए सैफ याद कहते हैं, “एक व्यक्ति के रूप में वह आग में शांत रहते थे, हर समय बहुत शांत रहते थे। उन्होंने सबसे मजेदार कहानियाँ सुनाईं और उनका शांत समर्थन हमारे लिए, उनके बच्चों के लिए बहुत मायने रखता था, जैसा कि उनके साथियों के लिए था।”

यह सोचते हुए कि क्रिकेट के मैदान पर लीजेंड का होना कैसा होता, सैफ कहते हैं, “मुझे लगता है कि अगर वह आज खेले होते, तो मीडिया उन्हें पसंद करती और उनका शांत लेकिन शानदार व्यवहार, अनोखा ओपन बैटिंग स्टांस, बल्ला गली की ओर अपरंपरागत रूप से उठा, लेकिन गेंद से संपर्क करने से पहले आखिरी क्षण में जादुई तरीके से सीधा हो गया। और वह टोपी जो उसने पहनी थी, उसकी बुरी नज़र पर तिरछी थी। खेल के इतिहास में कोई भी उस तरह की दुर्घटना से वापस नहीं आया है और इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाया है। यह खेल के इतिहास में सबसे बड़ी खेल वापसी है।”

मंसूर अली खान पटौदी की विरासत सैफ के लिए कालजयी है। “हमारे लिए उनकी विरासत, उनका परिवार, हमेशा हमारे साथ है: सम्मान और शिष्टता की भावना; सभी चीज़ों के साथ शैली और गरिमा। मुझे लगता है कि उनका जीवन अविश्वसनीय था: भोपाल के जंगलों और महलों से लेकर विंचेस्टर और ऑक्सफ़ोर्ड के दुर्लभ वातावरण तक, दुनिया भर के महान क्रिकेट मैदानों से लेकर दिल्ली में उनके घर तक जहाँ वह अपने कुर्ता लुंगी में आराम करते थे, पढ़ते और देखते थे। उनकी खिड़की से बगीचे में पक्षी और गिलहरियाँ नजर आती थी।”

सैफ ने अपने पिता की किताब टाइगर्स टेल के शब्दों के साथ अंत किया। “मुझे उनकी पुस्तक में उनके शब्द बहुत सटीक लगते हैं: ‘वे कहते हैं कि अंधों के साम्राज्य में, एक आंख वाला व्यक्ति राजा होता है! लेकिन क्रिकेट की पैनी नजर वाली दुनिया में ऐसा नहीं है, जहां मुझे उस पूर्णता (!!) से कम पर संतोष करना पड़ता है जो मैंने एक बार चाहा था। लेकिन फिर भी, मैं भाग्यशाली हूं; इस दुनिया की यात्रा करने और दिग्गजों की संगति में यह महान खेल खेलने का!”

सैफ कहते हैं, “रेस्ट इन पीस टाइगर पटौदी, अब्बा, हम आपसे प्यार करते हैं और आपको याद करते हैं।”

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।