सैफ अली खान ने अपने ‘दादा’ प्रदीप सरकार की मौत के बारे में की खुलकर बात

जानिए सैफ आल खान ने स्वर्गीय प्रदीप सरकार के बारे में क्या कहा
Saif Ali Khan opens up about the death of his 'grandfather' Pradeep Sarkar 8244

सैफ अली खान को प्रदीप सरकार की फिल्म परिणीता में लीड रोल के रूप में अपना पहला बड़ा ब्रेक मिला, जो शरत चंद्रा के क्लासिक उपन्यास का एक सारगर्भित रूपांतरण था, जहां सैफ ने विद्या बालन द्वारा अभिनीत ललिता के किरदार के प्रेमी शेखर की भूमिका निभाई थी।

सैफ के लिए यह अनुभव अदभुत और अविस्मरणीय था।

सरकार के असामयिक निधन के बारे में सुनकर सैफ सदमे में थे , ‘मुझे यह सुनकर बहुत दुख हुआ…दादा एक कलाकार थे। परिणीता कई कारणों से मेरे लिए एक महत्वपूर्ण फिल्म थी। इसने मेरे जीवन पर एक अमिट छाप छोड़ी है और मुझे अपने जिंदगी में आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सरकार के डायरेक्शन के तरीके को याद करते हुए सैफ कहते हैं, “दादा ने केवल मेरे बाएं हिस्से को शूट किया क्योंकि उन्हें वह प्रोफ़ाइल पसंद थी! उन्होंने मुझमें बंगाली पक्ष को और अधिक कलात्मक होने के लिए प्रोत्साहित किया।”

सैफ सरकार को याद करते हुए कहते है, “उनकी फ्रेमिंग और डिजाइन सुंदर थे।ऐसा लग रहा था कि आप एक दम सही सिनेमा में कर रहे हैं: कलात्मक, खूबसूरती से जगमगाता हुआ। जब हम कुछ अच्छा करते हैं तो उनका चेहरा बच्चों की तरह खुशी से चमक उठता था।

सैफ ने सरकार को सिर्फ एक बार गुस्सा होते देखा था। “मैंने उसे केवल एक बार गुस्सा होते देखा है … लेकिन मैं कहूँगा,ये सही था। बहुत डरावना। कुछ तकनीकी समस्या के बारे में उन्होंने क्रू मेंबर को चेतावनी दी थी, वह इतनी जोर से चिल्लाए और गुस्सा हुए लेकिन यह आंधी की तरह आया और चला गया !!

सैफ सही शॉट के लिए सरकार की अथक खोज को याद करते हैं। “मैं उन्हे अपने दिमाग में देख रहा हूं कि वह वीडियो को रिवाइंड कर देख रहे है, सुबह 4 बजे गहरी एकाग्रता में जब हम सभी उसके चारों ओर सो रहे थे।”

परिणीता को करने के लिए सैफ सरकार को शब्दो में धन्यवाद नहीं कर सकते। “वह उत्साहजनक, दयालु और उदार थे और मुझे वह भूमिका और मंच देने और मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं हमेशा उनका ऋणी रहूंगा। मैं उसे याद करूंगा। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं अब उनके परिवार और उनकी सबसे शानदार साथी और निर्माता और पत्नी श्रीमती पीउ सरकार के साथ हैं। उन्होंने मुझे बहुत कुछ दिया, और मुझे बहुत खेद है कि वह अब इस दुनिया में नहीं है।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।