चेक बाउंस के चलते जेल की हवा खाएंगे निर्माता राजकुमार संतोषी, जाने पूरा माजरा

Filmmaker Rajkumar Santoshi sentenced to jail: चेक बाउंस के चलते जेल की हवा खाएंगे निर्माता राजकुमार संतोषी।
चेक बाउंस के चलते जेल की हवा खाएंगे निर्माता राजकुमार संतोषी, जाने पूरा माजरा 41866

Filmmaker Rajkumar Santoshi sentenced to jail: घायल, घातक और दामिनी जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी कानूनी पचड़ों से गुजर रहे हैं और अदालत ने उन्हें चेक बाउंस केस के चलते दो साल की जेल की सजा और 2 करोड़ रुपए का भारी जुर्माना लगाया है। आपको बता दें, यह फैसला गुजरात के जामनगर की एक स्थानीय अदालत ने सुनाया है। उद्योगपति और शिपिंग मैग्नेट अशोक लाल द्वारा दर्ज की गई शिकायत के बाद अदालत ने अपना जवाब सुनाया है। आरोप के मुताबिक, संतोषी एक फिल्म प्रोजेक्ट के लिए कर्ज चुकाने में विफल रहे, जिसके कारण उन्हें अदालती कार्यवाही से गुजरना पड़ा।

पूरा माजरा

एनडीटीवी की रिपोर्ट की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अशोक ने एक फिल्म उद्यम के लिए फिल्ममेकर को 1 करोड़ रुपए कर्ज के रूप में दिया था। कर्ज चुकाने के प्रयास में, संतोषी ने लाल को दस 10-10 लाख के चेक जारी किए। हालाँकि, जब लाल ने इन चेकों के माध्यम से पैसे निकालने की कोशिश की, तो अपर्याप्त धनराशि के कारण वे बाउंस हो गए, जिसके बाद उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

बाउंस चेक के संबंध में संतोषी से बातचीत करने के लाल के प्रयासों के बावजूद, सभी प्रयास कथित तौर पर व्यर्थ साबित हुए। नतीजतन, लाल ने वित्तीय क्षति के निवारण की मांग करते हुए, परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत कानूनी हथकंडा अपनाया।

अदालत का फैसला

अपने फैसले में, अदालत ने न केवल संतोषी को दो साल की कैद की सजा सुनाई, बल्कि 2 करोड़ रुपए का भारी जुर्माना भी लगाया है, जो लाल पर बकाया राशि से दोगुना था। यह निर्णय वित्तीय अनियमितताओं के कानूनी नतीजों के संबंध में एक कड़ी चेतावनी के रूप में कार्य करता है, जो समय पर और जिम्मेदार तरीके से वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के महत्व पर जोर देता है।

कानूनी पचड़ों से लगा बड़ा झटका

कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों के निर्देशन की कमान संभालने वाले राजकुमार संतोषी को अब इस कानूनी विवाद के कारण अपने करियर में एक बड़ा झटका लग रहा है। फिल्म निर्माता की आगामी परियोजना, लाहौर 1947 का निर्माण आमिर खान प्रोडक्शंस के बैनर तले किया जा रहा है और इस प्रोजेक्ट में सनी देओल और प्रीति जिंटा जैसे कई शानदार कलाकारों की टोली शामिल हैं।

मनीषा सुथार: अभी तक गतिशील गतिशील, मनीषा सथुर व्यावसायिकता और सही मूल्यों का एक आदर्श मिश्रण है। नेटवर्क के लिए योग्यता के साथ खबर के लिए भूख, मनीषा जूनियर्स को प्रेरित करती है और वरिष्ठों का समर्थन करती है। एक मास मीडिया स्नातक, वह रूढ़ियों को तोड़ने और अपने स्वयं के आला को तराशने में विश्वास करती है। जब वह व्यस्त नहीं होता है, तो वह गाना, नृत्य करना और मीरा बनाना पसंद करता है।