मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने करण जौहर के औसत लागत के दावों का खंडन किया

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने टिकट मूल्य निर्धारण के बारे में उनके दावों पर विवाद करते हुए, एक फिल्म देखने के लिए बाहर जाने वाले परिवार की औसत लागत के बारे में करण जौहर की टिप्पणी का जवाब दिया है।
मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने करण जौहर के औसत लागत के दावों का खंडन किया 52258

थिएटर जाने वाले परिवार की औसत लागत के बारे में करण जौहर के हालिया दावों ने कई लोगों का ध्यान खींचा है।

जौहर ने हाल ही में मल्टीप्लेक्स श्रृंखलाओं के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि उनकी टिकट की ऊंची कीमतें लोगों को सिनेमाघरों में जाने से हतोत्साहित कर रही हैं। एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय परिवारों का एक बड़ा हिस्सा अब प्रति वर्ष सिनेमाघरों में केवल दो फिल्में देखता है। उन्होंने आगे बताया कि, मल्टीप्लेक्स में महंगे स्नैक्स पर खर्च करने के बजाय, परिवार फिल्म देखने के बाद बाहर खाना पसंद करते हैं।

ऐसा तब हुआ जब वह चार अन्य विपुल फिल्म निर्माताओं, पा. रंजीत, जोया अख्तर, वेत्रिमारन और महेश नारायणन के साथ एक चर्चा पैनल का हिस्सा थे और द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया की संपादक अनुपमा चोपड़ा के साथ बातचीत कर रहे थे।

जौहर ने कहा, ”परिवार के सदस्यों ने कहा कि उन्हें सिनेमा हॉल जाना पसंद नहीं है क्योंकि जब बच्चे कहते हैं कि उन्हें पॉपकॉर्न या कुछ और खाने के लिए चाहिए तो उन्हें मना करना बुरा लगता है. इसलिए, वे ऐसे रेस्तरां में जाना पसंद करेंगे जहां वे टिकट के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं और केवल भोजन के लिए भुगतान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारा बच्चा इशारा करेगा और कहेगा कि उन्हें कारमेल पॉपकॉर्न चाहिए, लेकिन हम इसे खरीद नहीं सकते।’ क्योंकि चार लोगों के परिवार की औसत लागत 10,000 रुपये हो सकती है. और हो सकता है कि वे 10,000 रुपये उनकी आर्थिक योजना में हों ही नहीं।”

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने टिकट मूल्य निर्धारण के बारे में करण जौहर के दावों पर विवाद करते हुए उनकी टिप्पणियों का जवाब दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मल्टीप्लेक्स में चार लोगों के परिवार के लिए औसत लागत जौहर द्वारा सुझाई गई लागत का केवल 15.6% है। अपने बयान में, एमएआई ने बताया कि मूल्य भिन्नता व्यवसाय का एक सामान्य हिस्सा है। उनके डेटा से पता चलता है कि 2023 में सभी भारतीय सिनेमाघरों के लिए औसत टिकट मूल्य (एटीपी) 130 रुपये था, जबकि प्रमुख मल्टीप्लेक्स श्रृंखला पीवीआर आईनॉक्स का 2023-2024 वित्तीय वर्ष के लिए एटीपी 258 रुपये था। इसके अतिरिक्त, पीवीआर आईनॉक्स में भोजन और पेय पदार्थों की औसत लागत 132 रुपये थी, जिससे चार लोगों के परिवार के लिए कुल लागत लगभग 1,560 रुपये हो गई।

एमएआई ने कहा कि टिकट की कीमतों में मूवी प्रारूप, सप्ताह का दिन, स्थान और बैठने के प्रकार जैसे कारकों के आधार पर उतार-चढ़ाव होता है। उन्होंने यह भी बताया कि मल्टीप्लेक्स फिल्म देखने को और अधिक किफायती बनाने के लिए विभिन्न सौदे और छूट की पेशकश करते हैं। एमएआई और पीवीआर के अध्यक्ष कमल ज्ञानचंदानी द्वारा हस्ताक्षरित बयान में ग्राहकों के लिए लागत कम करने के इन प्रयासों पर जोर दिया गया।