‘लापाता लेडीज’ ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि बन गई है

जियो स्टूडियोज द्वारा प्रस्तुत और आमिर खान प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, लापता लेडीज लगातार पहचान बना रही है और इसे अगले साल मार्च में होने वाले 97वें अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस ड्रामा ने ऑस्कर 2025 की दौड़ में प्रवेश करने के लिए भारत की 29 अन्य फिल्मों को हराया।
'लापाता लेडीज' ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि बन गई है 52151

यह फिल्म निर्माता, किरण राव और लापता लेडीज की पूरी कास्ट और क्रू के लिए बेहद खुशी का क्षण है, क्योंकि फिल्म को आधिकारिक तौर पर ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है।

जियो स्टूडियोज द्वारा प्रस्तुत और आमिर खान प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, यह फिल्म लगातार पहचान बना रही है और इसे अगले साल मार्च में होने वाले 97वें अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस ड्रामा ने ऑस्कर 2025 की दौड़ में प्रवेश करने के लिए भारत की 29 अन्य फिल्मों को हराया।

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने सोमवार को पुष्टि की कि किरण राव निर्देशित लापता लेडीज ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है।

खुद महिला और फिल्म की निर्देशक किरण राव ने इस पर एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा, ”मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं और बेहद खुश हूं कि हमारी फिल्म ‘लापता लेडीज’ को अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह सम्मान मेरी पूरी टीम के अथक परिश्रम का प्रमाण है, जिनके समर्पण और जुनून ने इस कहानी को जीवंत बना दिया। सिनेमा हमेशा दिलों को जोड़ने, सीमाओं को पार करने और सार्थक बातचीत को प्रज्वलित करने का एक शक्तिशाली माध्यम रहा है। मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म भारत की तरह दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगी। मैं चयन समिति और इस फिल्म पर विश्वास करने वाले सभी लोगों के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इस वर्ष ऐसी अद्भुत भारतीय फिल्मों में से चुना जाना वास्तव में एक बड़ा सौभाग्य है – जो इस सम्मान के लिए समान रूप से योग्य दावेदार हैं।

उन्होंने आगे कहा, “इस दृष्टिकोण में उनके अटूट समर्थन और विश्वास के लिए आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियोज को मेरा हार्दिक धन्यवाद। पेशेवरों की ऐसी भावुक और प्रतिभाशाली टीम के साथ काम करना सौभाग्य की बात है, जिन्होंने इस कहानी को बताने की मेरी प्रतिबद्धता को साझा किया। मैं पूरी कास्ट और क्रू को भी दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं, जिनकी अपार प्रतिभा, समर्पण और कड़ी मेहनत के कारण यह फिल्म संभव हो पाई। यह यात्रा अविश्वसनीय सहयोग और विकास में से एक रही है। दर्शकों के लिए, आपका प्यार और समर्थन हमारे लिए बहुत मायने रखता है, और इस फिल्म में आपका विश्वास ही है जो हमें फिल्म निर्माताओं के रूप में रचनात्मक सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। इस अविश्वसनीय सम्मान के लिए एक बार फिर धन्यवाद। हम इस यात्रा को बड़े उत्साह के साथ आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं।”

अपने उत्साह को साझा करते हुए ज्योति देशपांडे, अध्यक्ष मीडिया और कंटेंट बिजनेस आरआईएल ने कहा, “लापता लेडीज़ को ऑस्कर के लिए भारत की प्रविष्टि के रूप में चुना जाना मेक इन इंडिया और दुनिया को दिखाने के लिए हमारी दृष्टि और प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है… इस फिल्म को सभी दर्शकों से असीमित प्यार मिला है।” दुनिया भर में पहले से ही और असामान्य रूप से लंबे और लचीले नाटकीय प्रदर्शन के बाद यह ओटीटी पर विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से एक है… जियो स्टूडियो भारत को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेगा और मैं इसके लिए फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया को धन्यवाद देता हूं। सम्मान और विशेषाधिकार।”

अनभिज्ञ लोगों के लिए, यह फिल्म, एक ही ट्रेन में अलग हो जाने वाली दो युवा दुल्हनों के दुस्साहस के बारे में एक आनंदमय कॉमेडी है, जो गलत पहचान और हंसी-मजाक वाले पलायन का मिश्रण है। नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव और रवि किशन के साथ, लापता लेडीज अपने अद्वितीय आकर्षण और हास्य को एक नए क्षेत्र में लाने के लिए तैयार है।