35 साल बाद फिर से एक साथ काम करने के लिए तैयार है कमल हसन और मणिरत्नम

Kamal Haasan Reunites With Mani Ratnam: सालो बाद फिर एक साथ काम करने के लिए तैयार है कमल हसन और मणिरत्नम
Auto Draft 35317

Kamal Haasan Reunites With Mani Ratnam: मनोरंजन उद्योग के मशहूर अभिनेता कमल हसन 35 साल बाद फिर से मणिरत्नम के काम करने के लिए तैयार है। इस जोड़ी ने आखिरी बार साल 1987 में आईं फिल्म नायकन में एक साथ काम किया था। फिल्म ने सभी को खूब प्रभावित किया था। इसके अलावा गैंगस्टर वरदराजन मुदलियार को 2005 के लिए टाइम मैगज़ीन की ‘ऑल टाइम 100 सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों’ में गौरवपूर्ण स्थान दिया गया था।

हालांकि, अजीब बात है कि समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस परियोजना के बाद, सितारे फिर काम के लिए कभी एक साथ नजर नहीं आए। अफवाह यह है कि नायकन की अपार सफलता के बाद, अभिनेता और निर्देशक दोनों का कद इतना बड़ा हो गया कि पारिवारिक होने के बावजूद उन्हें एक फिल्म में शामिल नहीं किया जा सका: मणि की शादी कमल के बड़े भाई चारू हासन की बेटी सुहासिनी से हुई है।

जब मैंने दोबारा सहयोग करने के बारे में बार-बार पूछा, तो कमल ने कहा, “मैं बस इतना ही कहूंगा, उस सवाल का जवाब जो हम दोनों को परेशान करता है – नायकन के बाद एक और फिल्म साथ में क्यों नहीं? नायकन निस्संदेह मेरे करियर की सबसे प्रभावशाली फिल्म है ।”

लेकिन नायकन के बारे में जिस बात ने मुझे सबसे ज्यादा परेशान किया, वह यह थी कि मणिरत्नम ने इसकी स्रोत सामग्री को नकार दिया था, जाहिर तौर पर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की द गॉडफादर को। अधिकांश फिल्म निर्माता जो अपनी फिल्मों के लिए वास्तविक जीवन की हस्तियों को चारे के रूप में चुनते हैं, अंततः पलट जाते हैं और अपनी स्रोत सामग्री को नकार देते हैं। कौन मुसीबत में पड़ना चाहता है और इससे भी बदतर, जीवनी संबंधी विषय के परिवार और रिश्तेदारों को भारी रकम चुकाना चाहता है?
यह तो समझ में आता है. लेकिन मणिरत्नम ने नायकन में द गॉडफादर का रीमेक बनाने से इनकार क्यों किया??

मणि ने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया जब उन्होंने कहा, “मुझे समझ नहीं आता कि नायकन द गॉडफादर का मेरा संस्करण है, इस सिद्धांत को कैसे विश्वसनीयता मिली। फिल्मों को सरल श्रेणियों में वर्गीकृत करना आसान है। नायकन और द गॉडफ़ादर दोनों गैंगस्टर शैली से संबंधित हैं। द गॉडफ़ादर से कोई समानता नहीं है। नायकन तमिल संस्कृति से जुड़ा था और यहां के एक चरित्र से प्रेरित था। गॉडफादर की जड़ें इटालियन माफ़ियोसो संस्कृति में थीं। और अगर आप नायकन में अपने बेटे की मौत के बाद कमल हासन द्वारा निकाली गई प्रसिद्ध चीख को देखेंगे तो आपको एहसास होगा कि गॉडफादर पार्ट 3 में भी ऐसा ही एक क्रम है जो नायकन के बहुत बाद आया था।मणि का आशय क्या था? कि द गॉडफ़ादर पार्ट 3 ने वास्तव में नायकन की नकल की है? अहम अहम!

लेकिन फिल्म के नायक कमल हासन, जिन्होंने मुंबई में तमिलियन गैंगस्टर के रूप में अमर प्रसिद्धि हासिल की, अधिक स्पष्टवादी थे। “नायकन निश्चित रूप से द गॉडफ़ादर से प्रेरित थे। वास्तव में हम अपने स्रोत सामग्री के प्रति इतने सचेत थे कि हमने अपने किरदारों को चलने-फिरने और व्यवहार में मार्लन ब्रैंडो से भिन्न बनाने के लिए जानबूझकर प्रयास किए… इसलिए मुंबई में एक सच्चे तमिल गैंगस्टर को लाने के प्रयास किए गए… लेकिन ब्रैंडो और द गॉडफादर नायकन पर संकट मंडरा रहा है।”
कमल हासन ने खुलासा किया कि द गॉडफादर से प्राप्त कई विचारों और दृश्यों का उपयोग नायकन में नहीं किया जा सका। “तो हमने इसे द गॉडफादर को मेरी दूसरी तमिल श्रद्धांजलि में इस्तेमाल किया, जो थेवर मगन थी। वास्तव में माहौल और सेटिंग के मामले में थेवर मगन, नायकन की तुलना में द गॉडफादर के अधिक करीब निकला।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।