‘हैरी पॉटर’ फेम डेम मैगी स्मिथ का 89 साल की उम्र में निधन; डैनियल रैडक्लिफ श्रद्धांजलि देते हैं

"हैरी पॉटर" फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर मिनर्वा मैक्गोनागल का स्मिथ का चित्रण 2001 के "हैरी पॉटर एंड द सॉर्सेरर्स स्टोन" से शुरू हुआ और एक दशक तक चला, जिसने उन्हें फ्रेंचाइजी के सबसे पसंदीदा सहायक पात्रों में से एक के रूप में स्थापित किया।
'हैरी पॉटर' फेम डेम मैगी स्मिथ का 89 साल की उम्र में निधन; डैनियल रैडक्लिफ श्रद्धांजलि देते हैं 52331

प्रसिद्ध डेम मैगी स्मिथ का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

“हैरी पॉटर” फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर मिनर्वा मैकगोनागल का स्मिथ का चित्रण 2001 के “हैरी पॉटर एंड द सॉर्सेरर्स स्टोन” से शुरू हुआ और एक दशक तक चला, जिसने उन्हें फ्रेंचाइजी के सबसे पसंदीदा सहायक पात्रों में से एक के रूप में स्थापित किया। स्मिथ की भूमिका ने उन्हें युवा दर्शकों के बीच पहचान दिलाई और उन्हें प्रिय फिल्म श्रृंखला में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया।

उनके निधन की पुष्टि उनके बेटों टोबी स्टीफेंस और क्रिस लार्किन ने एक भावुक बयान में की: “हमें डेम मैगी स्मिथ की मृत्यु की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। शुक्रवार सुबह दोस्तों और परिवार के बीच एक अस्पताल में उनका शांतिपूर्वक निधन हो गया। वह एक निजी व्यक्ति थी, लेकिन अंत में हम उसके साथ थे। वह अपने पीछे दो बेटे और पांच प्यारे पोते-पोतियां छोड़ गई हैं, जिनमें से सभी अपनी असाधारण मां और दादी को खोने से बहुत दुखी हैं।”

डैनियल रैडक्लिफ उर्फ ​​हैरी पॉटर, जिन्होंने “हैरी पॉटर” फिल्मों में स्मिथ के साथ स्क्रीन साझा की थी, ने 89 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु के बाद उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रृंखला के स्टार रैडक्लिफ ने स्मिथ के साथ अपनी शुरुआती बातचीत को याद किया, जिन्होंने मैकगोनागल की भूमिका निभाई थी। आठ फिल्मों में से एक को छोड़कर सभी। उन्होंने पहली बार उनके साथ “डेविड कॉपरफील्ड” के सेट पर काम किया जब वह सिर्फ 9 साल के थे।

रैडक्लिफ ने एक बयान में कहा, “तब मैं उसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता था, सिवाय इसके कि मेरे माता-पिता उससे बहुत डरते थे और वह एक डेम थी।” “मैंने घबराकर पूछा कि क्या मुझे उसे ‘डेम’ कहना चाहिए, और वह हंस पड़ी और बोली, ‘बेतुका मत बनो!’ उसने तुरंत मुझे सहज महसूस कराया। अगले दशक तक ‘हैरी पॉटर’ के सेट पर वह मेरे प्रति अविश्वसनीय रूप से दयालु रहीं।”

रैडक्लिफ ने स्मिथ की बुद्धिमत्ता, बुद्धिमत्ता और गर्मजोशी पर विचार किया। “उनकी प्रखर बुद्धि और हास्य की अद्भुत समझ थी। वह एक ही समय में डराने वाली और प्यारी दोनों हो सकती थी, और वह अविश्वसनीय रूप से मज़ेदार थी। मैं उनके साथ काम करने और उनके आसपास रहने का मौका पाकर बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूं। ‘किंवदंती’ शब्द का प्रयोग बहुत किया जाता है, लेकिन यह वास्तव में उन पर फिट बैठता है। धन्यवाद, मैगी।”