अलविदा, सतीश कौशिक

हमारी तरफ से महान सतीश कौशिक को अंतिम श्रद्धांजलि
Farewell, Satish Kaushik 5390

हम एक दोस्त को अलविदा कैसे कहें जो अचानक चले गए? अभी दो दिन पहले हम होली के लिए एक दूसरे से मिले, जल्द ही चैट करने का वादा भी किया।

“सुभाष, हमें जल्द ही फिर मिलना चाहिए। बहुत जल्द ही। कल किसने देखा है।अपने अच्छे दोस्तों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए …”

और अब, यह दुखद खबर …।

सतीश एक दोस्त थे (यह भूतकाल भविष्य को इतना अपूर्ण बनाता है) सबसे अच्छे दोस्त थे। उन्होंने सबकी परवाह की।वह बिलकुल मतलबी नहीं थे । उनके पास कभी किसी के बारे में कहने के लिए एक नकारात्मक शब्द नहीं थे, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी नहीं जिन्होंने उन्हें नुकसान पहुंचाया।

उन्होंने एक बार एक फिल्म निर्माता के बारे में कहा था जो उनके साथ बुरा व्यवहार करता था कि “उसकी कोई मजबूर होगी इसीलिये उसने ऐसा किया होगा,”

उन्होंने मुझे आलोचनात्मक होने के लिए धीरे से डाँटा। “सुभाष, जीवन बहुत छोटा है। मैं आनंद सहगल (हृषिकेश मुखर्जी की आनंद में) की तरह इसे सर्वश्रेष्ठ बनाने में पूरी तरह से विश्वास करता हूं। ख़ुशी बांटते रहो, दोस्त बनते रहो।”

आपको पुरे फिल्म इंडस्ट्री में एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं मिलेगा जो सतीश को पसंद नहीं करता हो। यहां तक ​​कि जब उन्होंने सुभाष घई की कर्ज और गैंग ऑफ घोस्ट्स की रीमेक जैसी घिनौनी फिल्मों का निर्देशन किया, तो उन्हें तुरंत माफ कर दिया गया। सतीश के खिलाफ कोई कुछ नहीं कर सकता था?

मुझे याद है, वह एकमात्र ऐसे अभिनेता/फिल्म निर्माता थे जिन्होंने कभी भी मेरे खिलाफ आलोचना नहीं की। मुझे याद है कि मुझे उनका आखिरी निर्देशन कागज़ पसंद नहीं आया था, और मैं उन्हें लंबे समय तक शीत युद्ध के डर के बिना बता सकता था।

लेकिन वह अपने चरित्र के पक्के थे। “सुभाष, मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं। जब आपको मेरी फिल्में पसंद आई हैं..खुल के तारीफ की है। अगर आपको कागज़ पसंद नहीं है तो मैं उसका भी सम्मान करता हूँ। अगला आपको जरूर पसंद आएगा। मेरा वादा है आपसे।”

एक अभिनेता के रूप में सतीश अद्वितीय थे। वह शेखर कपूर की मिस्टर इंडिया में बिंदास रसोइया से लेकर नागेश कुकुनूर की लक्ष्मी में घृणित पीडोफाइल तक कुछ भी निभा सकते थे।

पीडोफाइल खेलते समय मुझे उसकी आत्म-घृणा याद है। सतीश की बेटी का अभी-अभी जन्म हुआ था। “हर शाम शूटिंग के बाद मैं अंदर से बहुत बीमार महसूस करता हूं। बच्चों के साथ जो ऐसा करते हैं उन्हें बीच चौराहे पे गोली मार देना चाहिए।”

अपने बेटे शानू को दुखद रूप से खोने के सोलह साल बाद, 56 वर्षीय सतीश फिर से पिता बने। वनिष्का नाम की बच्ची का जन्म 15 जुलाई 2012 को सरोगेसी के जरिए हुआ था।

सतीश खुश थे, “यह एक बच्चे के लंबे और दर्दनाक इंतजार का अंत है। यह विशेष रूप से मेरी पत्नी के लिए अकल्पनीय खुशी की बात है, जिसका दिल दूसरे बच्चे पर तब से था जब हमने अपने इकलौते बेटे शानू को खो दिया था, जब वह सिर्फ दो साल का था।

सतीश को 16 साल बाद पितृत्व के सुख फिर से मिला। “जब से वंशिका पिछले महीने आई, मेरी पत्नी शानू और मैं पहली बार माता-पिता की तरह बन गए हैं, अपने बच्चे की हर हरकत का आनंद ले रहे हैं, उसे खिला रहे हैं, उसके डायपर बदल रहे हैं। हम अपने इकलौते बच्चे को खोने के लिए दुर्भाग्यशाली थे। हमारी दुनिया दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। लेकिन मेडिकल साइंस की दुनिया के लिए धन्यवाद, हम एक ऐसी उम्र में फिर से माता-पिता बन गए हैं जब इसे असंभव माना जाता है।

सतीश के पिछले दो जन्मदिन (13 अप्रैल को) महामारी के दौरान थे।

जब दूसरी बार ऐसा हुआ तो सतीश उल्लसित थे । “मेरा लगातार दूसरा लॉकडाउन जन्मदिन। पिछले साल घर पर दोस्तों अनिल (कपूर) और अनुपम (खेर) के साथ वर्चुअली मनाया गया। अनोखे तरीके से जश्न मनाना मजेदार था जो कोरोना के विकट काल में एक आविष्कार जैसा था।

2021 में यह फिर से सतीश का वर्चुअल बर्थडे था। “लेकिन इस बार यह बहुत खुशी और राहत लेकर आया है क्योंकि मैं और मेरी बेटी वनिष्का COVID से संक्रमित थे और बहुत पीड़ा से गुजरने के बाद हम दोनों घर पर थे और मेरे जन्मदिन से ठीक पहले ठीक हो गए। इसलिए अपने जन्मदिन पर मैं शबाना आजमी, अनुपम खेर, अनिल कपूर, जावेद अख्तर, रूमी जाफरी जैसे दोस्तों का शुक्रिया अदा करता हूं, जो इस दौर में चट्टान की तरह मेरे साथ खड़े रहे और मैं अपना 65वां जन्मदिन उन्हें और कोकिलाबेन अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों को समर्पित करता हूं। जो मेरे और वंशिका के लिए हैप्पी बर्थडे लेकर आए।”

लेकिन दुखद तो यहाँ है कि वनिष्का को अब अगले महीने अपने प्यारे डैडी का जन्मदिन उनके बिना ही मनाना होगा।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।