विशेष: अंजिनी धवन: “मैं अपनी खुद की पहचान बनाना चाहती हूं लेकिन मुझे अपने वंश पर बहुत गर्व है”

IWMBuzz के साथ एक विशेष बातचीत में, अभिनेता अंजिनी धवन और राजेश कुमार ने फिल्म जगत में प्रवेश करने पर कैसा महसूस होता है, उनकी पारिवारिक विरासत और भी बहुत कुछ पर बात की।
विशेष: अंजिनी धवन: "मैं अपनी खुद की पहचान बनाना चाहती हूं लेकिन मुझे अपने वंश पर बहुत गर्व है" 52307

अभिनेता वरुण धवन की भतीजी अंजिनी धवन बड़े पर्दे पर फिल्म बिन्नी एंड फैमिली से डेब्यू करने वाली नवीनतम बच्ची बन गई हैं। फिल्म को व्यापक रूप से आश्चर्यजनक समीक्षा मिली है और इसने अंजिनी को तुरंत मानचित्र पर ला दिया है।

रिलीज से पहले, हम धवन और अभिनेता राजेश कुमार, जो फिल्म में उनके ऑन-स्क्रीन पिता की भूमिका निभा रहे हैं, के साथ एक विशेष बातचीत करने में कामयाब रहे। हमसे बात करते हुए, उन्होंने फिल्म जगत में प्रवेश करने पर कैसा महसूस होता है, उनकी पारिवारिक विरासत और भी बहुत कुछ समेत कई चीजों पर खुल कर बात की।

प्र. जब आपको यह प्रोजेक्ट मिला तो आपने सबसे पहले क्या सोचा था? क्या इसे बैग में रखते समय या पहले आपके मन में कोई विचार आया था?

अंजिनी: कोई विचार नहीं. मैंने केवल यही सोचा था कि मुझे उम्मीद है कि संजय सर (त्रिपाठी) ने इस प्रोजेक्ट को करने के लिए मुझ पर भरोसा किया होगा, बस इतना ही। मैं यह करना चाहता था.

प्र. राजेश. अब आपके पास ‘परिवार’ क्षेत्र में कई परियोजनाएँ हैं। आपके पास वेब पर ये मेरी फ़ैमिली है जिसे लगातार कई सीज़न और ढेर सारा प्यार मिल रहा है। और अब, बिन्नी एंड फ़ैमिली है, जो शुरू से ही जुड़ती हुई दिख रही थी। तुम्हे उस के बारे में क्या कहना है?

राजेश: मैं तुम्हें एक दिलचस्प बात बताऊंगा. अंजिनी (धवन) दूसरी अभिनेत्री हैं जिनकी पहली फिल्म का मैं हिस्सा हूं। पहला अनन्या पांडे के साथ था जहां मैं स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 का हिस्सा था, और दूसरा आप हैं (हंसते हुए)। आपने यह बहुत सुंदर तरीके से कहा कि हम यहां मीडिया परिवार में अंजिनी का स्वागत कर रहे हैं। आपका स्वागत है। मुझे उम्मीद है कि ‘परिवार’ की अवधारणा के इर्द-गिर्द घूमने वाली कोई भी चीज़ दर्शकों को हमेशा प्रभावित करेगी।

श्वेता गुप्ता द्वारा साक्षात्कार

प्र. अंजिनी, आपके मामले में, आप अपने वास्तविक जीवन में धवन परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं और साथ ही आप इस फिल्म, बिन्नी एंड फैमिली में भी तीसरी पीढ़ी हैं। क्या इस फिल्म में आपके किरदार में कोई समानता है?

अंजिनी: हाँ, कुछ हद तक समानताएँ हैं। लेकिन मैं यह नहीं कहूंगा कि वह बिल्कुल मेरी तरह है क्योंकि मेरे वास्तविक जीवन में, बड़े होने पर, मेरे दादा-दादी के साथ मेरे बहुत अच्छे रिश्ते थे – हम तब भी बहुत करीब थे और आज भी हैं। मैं अपनी दादी को रोजमर्रा की बातचीत से लेकर गपशप वगैरह सब कुछ बता सकती थी। लेकिन मुझे नहीं लगता कि बिन्नी ऐसा कर सकते हैं. इसके अलावा और भी समानताएं हैं.

प्र. जब से आपका परिचय हुआ है, आपको ‘वरुण धवन की भतीजी’ कहा जाने लगा है। शुरुआत में यह अच्छा लग सकता है, लेकिन क्या यह आपको परेशान करता है और आपकी अपनी पहचान होगी?

अंजिनी: बेशक, मुझे अपनी पहचान चाहिए। लेकिन मैं जिस परिवार से आता हूं उस पर मुझे बहुत गर्व है। मैं इतने प्रतिभाशाली अभिनेता, डांसर और व्यक्ति (वरुण) से जुड़कर बहुत उत्साहित हूं। इतना कहने के बाद, मुझे अपनी पहचान खुद बनानी होगी – कोई भी मुझे यह नहीं दे सकता। लोग मुझे वरुण के साथ जोड़ेंगे क्योंकि उसने अपने लिए बहुत अच्छा किया है और परिवार में सभी को गौरवान्वित किया है। मुझे भी ऐसा ही करना है और उनके नक्शेकदम पर चलना है जिससे मेरी अपनी पहचान बनेगी।