आमिर खान के साथ फिर जुड़े दर्शील सफारी, कई बातों से हटाया पर्दा

आमिर खान के साथ फिर जुड़े दर्शील सफारी।
आमिर खान के साथ फिर जुड़े दर्शील सफारी, कई बातों से हटाया पर्दा 43213

मनोरंजन उद्योग के प्रतिभाशाली अभिनेता दर्शील सफ़ारी ने दर्शको को अपनी अद्भुत अभिनय क्षमता से खूब प्रभावित किया है। अभिनेता ने कई सालों पहले बतौर बाल कलाकार के रूप में तारे ज़मीन फिल्म से अपने करियर की नींव रखी थी। फिल्म में उनके साथ आमिर खान थे, जिनके साथ अभिनेता एक विज्ञापन के लिए फिर जुड़ रहे हैं।

दर्शील कहते हैं, “मैं आमिर सर के साथ फिर से जुड़ने के लिए बहुत उत्साहित था और जब तक यह वास्तव में नहीं हुआ तब तक इस पर विश्वास नहीं कर सका। मैंने उनसे मिलने के बाद तक किसी को भी नहीं बताया कि मैं वास्तव में उनसे मिला था। नॉस्टैल्जिक शब्द नहीं है. जब मैं पहली बार आमिर सर से मिला तो मैंने अपने आंसू छुपा लिए। दरअसल, उनकी टीम में हर कोई। उन्होंने मुझे तब देखा है जब मैं बहुत छोटा था। मेरा इतनी गर्मजोशी और अपनेपन से स्वागत किया गया कि ऐसा लगा जैसे यह एक तरह से घर वापसी हो। हम दोनों ने कुछ यादें ताज़ा कीं। मैं उनके साथ बहुत सुरक्षित महसूस करता था क्योंकि मुझे लगता था कि वह एक अभिनेता के रूप में मेरी त्वचा को पूरी तरह से जानते हैं और मुझसे सर्वश्रेष्ठ निकाल सकते हैं। इसलिए मैं बस आराम कर रहा था और उस पल का आनंद ले रहा था जिसे मैं अब संजो रहा हूं।”

दर्शील ने खुलासा किया कि उन्होंने एक अभिनेता के रूप में तीन फिल्में पूरी की हैं। “दो पोस्ट-प्रोडक्शन में हैं। पहली, अदा शर्मा और सोनाली कुलकर्णी मैम के साथ एक मर्डर मिस्ट्री टिब्बा। यह मेरे अन्वेषण के लिए एक ताजा अंधेरी जगह है। फिर मैंने प्रतीक गांधी सर और पत्रलेखा मैम के साथ बायोपिक फुले बनाई। मैं इसमें उनके बेटे का किरदार निभा रहा हूं। हाल ही में, मैंने आगरा में एक और फिल्म की शूटिंग पूरी की जिसके बारे में जल्द ही सभी को पता चल जाएगा और उम्मीद है कि वे सुखद आश्चर्यचकित रह जाएंगे। मैंने दो वेब सीरीज़ भी पूरी कर ली हैं। इनमें से अधिकांश इसी वर्ष रिलीज़ होने वाली हैं।

वह मानते हैं कि तारे ज़मीन पर का अनुसरण करना कठिन था। “मैं बहुत खुश हूं कि मेरी पहली फिल्म ने मुझे कहानी कहने के पूर्ण स्वर्ण मानक के बारे में सीख दी है। मुझे एहसास है कि इतने वर्षों के बाद, मैं इसका हिस्सा बनने के लिए बहुत भाग्यशाली था। मेरा लक्ष्य ऐसी कहानियों से जुड़ना है जो दर्शकों से जुड़ें और किसी न किसी तरह से मेरी पहली फिल्म से मेल खा सकें। लोग नहीं जानते कि मैं अभी 27 साल का हो गया हूं, वे अब भी सोचते हैं कि मैं 9 साल का हो गया हूं। इसलिए वर्तमान में मैं उन परियोजनाओं पर काम कर रहा हूं जो एक अभिनेता के रूप में मेरी सीमा दिखा सकते हैं। उम्मीद है, हर कोई मुझे उसी प्यार से स्वीकार करेगा, जिस प्यार से उन्होंने पहली बार किया था, मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं।’
दोबारा एक्टिंग शुरू करने से पहले दर्शील ने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया था। “कॉलेज में प्रवेश के बाद मैंने अभिनय से ब्रेक ले लिया। मैंने वहां पाठ्येतर गतिविधियों के माध्यम से थिएटर की खोज की। पहली बार मैंने देखा कि दर्शक मुझ पर और मेरी हरकतों पर लाइव प्रतिक्रिया दे रहे हैं। यही वह क्षण था जिसने मुझे एक अभिनेता की ताकत का एहसास कराया। वह दर्शकों से जुड़ सकता है, उनके भीतर भावना पैदा कर सकता है। उस अहसास ने मुझे झकझोर कर रख दिया।”

तारे ज़मीन पर के बाद के वर्षों में कठोर प्रशिक्षण लिया गया है। “उसके बाद मैंने 8 साल तक थिएटर किया। पूरे भारत में शो किये. भावनाओं और उन्हें अभिव्यक्त करने की मेरी समझ में सुधार हुआ। यह समझा कि किसी किरदार को अपना कैसे बनाया जाए और उसे वास्तविक और अनुभवी कैसे बनाया जाए जो हमारे दर्शक चाहते हैं। वे सापेक्षता चाहते हैं. मुझे लगता है कि एक अभिनेता के लिए विकसित होना एक शाश्वत प्रक्रिया है और यह परोक्ष रूप से व्यक्ति को विकसित होने में भी मदद करता है। मैंने पाया कि सबसे अच्छा तरीका यह है कि कभी भी अपने शस्त्रागार को अवशोषित करना और जोड़ना बंद न करें। इसलिए 2021 के आसपास, मैंने फिल्मों में वापस आने का फैसला किया और शुक्र है कि मैं फिल्में, वेब सीरीज और थिएटर एक साथ कर रहा हूं।”

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।