बर्थडे स्पेशल: आमिर खान एक गेम चेंजर

आमिर खान के जन्मदिन पर उनके बारे में खास बातें जानिए यहाँ
Birthday Special: Aamir Khan a game changer 6116

पीछे मुड़कर देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि तब बहुत अच्छी चीज़े हुई कि जावेद अख्तर ने आमिर खान की पहली होमप्रोडक्शन लगान के सभी असामान्य और ज्वलंत गीत लिखे।

लगान से 35 साल पहले जब आमिर एक महान अभिनेता बनने के असंभव सपने देख रहे थे, वह जावेद अख्तर ही थे जिन्होंने आमिर के चाचा प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता नासिर हुसैन से कहा था, “यह लड़का आपको असिस्ट क्यों कर रहा है? वह आउट-एंड-आउट हीरो मटेरियल है।

इस तरह आमिर खान का भारत के सबसे साहसी और लगातार खोज करने वाले स्टार-अभिनेताओं में से एक के रूप में करियर शुरू हुआ। बेशक उन्होंने अपने पिता ताहिर हुसैन की मदहोश और चाचा नासिर हुसैन की यादों की बारात में एक बच्चे के रूप में कुछ बेहतरीन अभिनय किए थे। लेकिन आमिर उन्हें एक अभिनेता के रूप में अपनी ऑथेंटिक शुरुआत के रूप में नहीं देखते। जहां नासिर हुसैन ने अपने बेटे मंसूर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने के लिए अपने शर्मीले और प्रखर भतीजे को चुना, वहीं आमिर ने आगे बढ़कर केतन मेहता की होली और आदित्य चोपड़ा की राख की। यह फिल्म युवाओं के गुस्से और बेचैनियों के बारे में संकेत देती हैं कि अभिनेता का करियर किस दिशा में जा रहा है।

आज आमिर की रोल के लिए बैचेन तलाश ही है जो मनोरंजन की दीवारों को ध्वस्त करने वाली और पारंपरिक मनोरंजन की सीमाओं का विस्तार करने वाली भूमिकाओं के लिए हमें धूम 3 ,पीके और दंगल के रूप में अच्छा कॉन्टेंट वाली फिल्मे दी।

राख में उस विद्रोही से लेकर लगान में किसान की भूमिका तक की यात्रा लंबी स्थिर और गहन संतोषजनक रही है। आखिर क्या है जो आमिर को 1990 के दशक का सबसे अनोखा और रोमांचक स्टार-अभिनेता बनाता है? यह बॉक्सऑफिस के हुक्म के बजाय वह करना चाहते है जो वह करना चाहते है। सिनेमाई अभिव्यक्ति के एक परिष्कृत मुहावरे की तलाश करने की उनकी कमिटमेंट को शायद ही कभी झटका लगा हो। वह जानते है की वह क्या कर रहे है और वह अपने स्टारडम को कहां ले जाना चाहते है।

चाहे वह राजा हिंदुस्तानी में एक पर्यटक गाइड हो या सरफरोश में आईएसआई से जूझता हुआ पुलिस वाला, आमिर द्वारा निभाए जाने वाले हर हिस्से में वह खतरनाक ,चुनौतीपूर्ण भावनाओं और तनावों का सामना करता है, और वह इस सब से बेदाग और विजयी होकर उभरे है।

आमिर ने एक बार एक अभिनेता के रूप में अपने तरीकों के बारे में घोषित किया था कि,”इससे पहले कि मैं एक परियोजना में शामिल होने के लिए सहमत हो जाऊं, मुझे निर्देशक के साथ सहज रहना होगा क्योंकि मुझे अपने जीवन का अगला एक साल उनके साथ बिताना है। ”

चाहे वह लगान में आशुतोष गोवारीकर हों या दिल चाहता है में फरहान अख्तर हों या सीक्रेट सुपरस्टार में अद्वैत चंदन हों और लाल सिंह चड्ढा में वर्तमान पसंदीदा आमिर के निर्देशक ऐसे लोग हैं जो आमिर के रूप में निर्दोष फिल्म निर्माण के विचार से प्रभावित हैं। एक अभिनेता के रूप में अपने 32 वर्षों में आमिर ने कभी भी उम्मीद से बढ़कर काम किया है। उनकी कला के प्रशंसक आमिर खान से इससे ज्यादा उम्मीद नहीं रखते हैं।

ज्यादातर समय, वह उन्हें निराश नहीं करते है।

आज 58 साल के आमिर अपने करियर के पावर-पीक पर हैं। वह जो चाहे कर सकते है, अपनी इच्छानुसार कोई भी भूमिका निभा सकते है। लेकिन उन्होंने लाल सिंह चड्ढा की शानदार असफलता के बाद एक ब्रेक लेने का फैसला किया। यह असफलता के लायक नहीं था। लेकिन तब जीवन हमेशा निष्पक्ष नहीं होता। इसे आमिर से बेहतर कौन जानता है?

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।