गदर की सफलता के बाद अमीषा पटेल ने संजय लीला भंसाली की ‘रिटायरमेंट’ सलाह पर किया विचार, जाने पुरी हकीकत

गदर की सफलता के बाद अमीषा पटेल को मिली संजय लीला भंसाली से फिल्म जगत की संन्यास की सलाह।
गदर की सफलता के बाद अमीषा पटेल ने संजय लीला भंसाली की 'रिटायरमेंट' सलाह पर किया विचार, जाने पुरी हकीकत 25715

Ameesha Patel reflects on Sanjay Leela Bhansali’s ‘retirement’ advice post Gadar’s success: अमीषा पटेल , जो वर्तमान में “गदर 2” की सफलता का लुत्फ उठा रही हैं, ने हाल ही में बॉलीवुड हंगामा के साथ बातचीत के दौरान एक दिलचस्प खुलासा किया है। अभिनेत्री ने खुलासा किया कि 2001 की हिट “गदर: एक प्रेम कथा” में उनकी सफल भूमिका के बाद, उन्हें प्रसिद्ध फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली के अलावा किसी और से अप्रत्याशित सलाह नहीं मिली।

अपनी सिनेमाई प्रतिभा के लिए पहचाने जाने वाले भंसाली ने “गदर” देखने के बाद अमीषा की प्रशंसा में एक हार्दिक पत्र लिखा। जब वे बाद में मिले, तो उन्होंने एक राय साझा की। भंसाली ने अभिनेत्री को अभिनय जगत से संन्यास लेने की सलाह दी। स्वाभाविक रूप से, अमीषा दंग रह गई और उन्होंने पूछा कि ऐसा क्यों ? उनकी प्रतिक्रिया ज्ञानवर्धक थी, “क्योंकि आप पहले ही दो फिल्मों में वह हासिल कर चुके हैं जो ज्यादातर लोग अपने पूरे करियर में हासिल नहीं कर पाते।” जैसा कि हिंदुस्तान टाइम्स ने जानकारी साझा की है।

उस समय, अमीषा, जो अभी भी फिल्म उद्योग में अपेक्षाकृत नई थीं, भंसाली की सलाह की गंभीरता को पूरी तरह से समझ नहीं पाईं। हालाँकि, जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ा, उन्हें इसकी समझदारी समझ में आने लगी। “गदर” की अपार सफलता ने एक ऐसा मानदंड स्थापित कर दिया था जो लगभग अजेय साबित हुआ। विशेष रूप से, राकेश रोशन की 2000 की रोमांटिक फिल्म “कहो ना… प्यार है” में उनकी प्रसिद्ध शुरुआत भी “गदर” जैसी घटना को मात नहीं दे सकी।

अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, अमीषा ने कहा कि “गदर” ने मानक को इस हद तक ऊंचा कर दिया था कि उनकी बाद की सभी सफल फिल्में, जिनमें “हमराज़” (2002), “भूल भुलैया” (2007), और “हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड” शामिल थीं। लिमिटेड” (2007) की तुलना हमेशा इस महान उपलब्धि से की जाती रही।

अनिल शर्मा की 2001 की ब्लॉकबस्टर फिल्म की अगली कड़ी “गदर 2” की रिलीज के साथ, अमीषा पटेल खुद को फिर से सुर्खियों में पाती हैं, विभाजन के दौरान सेट की गई इस सीमा पार कहानी में सनी देओल के साथ अपनी प्रतिष्ठित भूमिका को दोहराते हुए। फिल्म में अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष शर्मा को तारा और सकीना के बड़े बेटे जीते के रूप में भी पेश किया गया है। “गदर 2” न केवल अमीषा की विजयी वापसी का प्रतीक है, बल्कि भारतीय सिनेमा में “गदर” फ्रेंचाइजी की स्थायी अपील को भी उजागर करता है।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।