Adipurush: नेपाल ने दी आदिपुरुष पर बैन लगाने की धमकी, मामला सुलझा

Adipurush: आदिपुरुष को रिलीज ना करने की धमकीं दे रहा है नेपाल, मामला सुलझा।
Adipurush: Nepal threatens to ban Adipurush, matter resolved 17596

Adipurush: रामायण पर आधारित आदिपुरुष (Adipurush) को देश और दुनिया भर में रिलीज कर दिया गया है। हालांकि, भारत का पड़ोसी देश नेपाल आदिपुरुष के रिलीज को लेकर खफा हैं, जिसका मुख्य कारण माता जानकी का जन्मस्थान है। ओम राउत के आदिपुरुष के ट्रेलर में सीता मां को भारत की बेटी रूप में वर्णित किय हैं, जिसे देखकर नेपाल तीव्र क्रोधित हो उठे और उन्होंने नेपाल में इस फिल्म को रिलीज ना करने की धमकी दे डाली। रामायण के रचयिता वाल्मीकि के अनुसार माता जानकी का जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था।

एक संक्षिप्त फेसबुक पोस्ट में काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी के मेयर बालेन शाह ने नेपाली में लिखा हैं, कि “जब तक ‘आदिपुरुष’ में ‘जानकी भारत की बेटी है’ कथन को नहीं हटाया जाता है, तब तक काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी में किसी भी हिंदी फिल्म को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

आदिपुरुष के निर्माताओं ने दहशत में आकर फिल्म से आपत्तिजनक संवाद को तुरंत हटा दिया है। लेकिन यह एक खुले घाव पर पट्टी बांधने का मामला लगता है। फिल्म कई ‘तथ्यात्मक रूप से गलत’ कथानक बिंदुओं से भरी हुई है जो आने वाले घंटों, दिनों और सप्ताह में बाहर हो जाएगी।

फिल्म को नेपाल के साथ भारत में भी शुक्रवार को रिलीज किया गया हैं, जिसपर दर्शक अपना प्यार बरसा रहे है।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।