भीड की समीक्षा: एक फिल्म से कहीं अधिक मार्मिक और हृदयस्पर्शी

सुभाष के झा ने भीड की समीक्षा की।पढ़िए यहां
Mob review: More poignant and heartwarming than a film 7799

भीड

अनुभव सिन्हा द्वारा निर्मित

रेटिंग: 5 स्टार

मेरे अनुसार अनुभव सिन्हा हिंदी सिनेमा के बेहतरीन फिल्म निर्माता हैं। वह वही फिल्में बनाता है जो वह बनाना चाहते है। दर्शक उसकी सम्मोहक क्रिएटिव प्रोसेस में कही खो जाते है (मुल्क, आर्टिकल 15) या (अनेक) अनुभव इसके साथ सटीक है।

फिल्म भीड लॉकडाउन के वास्तविक आघात के बहुत करीब आ गया है। निश्चित रूप से इतिहास के एक वास्तविक स्पर्शनीय तत्काल खंड पर यह मास्टरपीस फिल्म हमें असहज करती है, जैसा कि सिनेमा को हमेशा करने के लिए माना जाता था।

लेकिन फिर हमने फैसला किया कि हम चाहते हैं कि हमारा सिनेमा एक गीत-नृत्य नौटंकी हो। अनुभव सिन्हा को ईपनी बात कहने में मुखर और निडर है, उन्होंने मुल्क के साथ यह तय किया कि वह इस नौटंकी से दूर चले जाएंगे,उनका कोई दंड का इरादा नहीं था। लेकिन देखो वह अब कहाँ पहुँच गए है! फिल्म भीड हमारी अपनी शिंडलर्स लिस्ट है। और मेरा मतलब सिर्फ ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी से नहीं है, जो कम हाथों में कुछ हद तक बनावटी हो सकती थी।

सिन्हा और उनके अविश्वसनीय रूप से मुखर कैमरा मैन (सौमिक मुखर्जी) ने हमें यह बखूबी दिखाया कि उस समय परिदृश्य कितना निराशाजनक था, जब हजारों प्रवासियों के घर पहुंचने की कोशिश के दौरान सभी गेट बंद थे, यह बताने के लिए जबरदस्त प्रभावशाली पैलेट का उपयोग किया।

ना घर का ना घाट का…अनुभव सिन्हा इन पैदल सैनिकों की निराशा में नहीं डूबते हैं क्योंकि वे कई दिनों तक बिना पानी और भोजन (और हाँ, सैनिटरी नैपकिन) के बिना आँसुओं के साथ घर लौटते हैं। जीवित रहने की इस गाथा में भावुकता के लिए कोई स्थान नहीं है।

इसके बारे में सोचिए, यह अब तक की सबसे अच्छी जीवित रहने की कहानी है। इसमें अंतर्निहित नाटक, भावनाएं, आतिशबाज़ी और परस्पर विरोधी स्वर हैं। लेकिन फिर भी यह नाटक क्यों नहीं लगता?

सिन्हा ने इसे संयमित रखा हैं। अनुभव सिन्हा, सौम्या तिवारी और सोनाली जैन का लेखन न तो सनसनीखेज है और न ही राजनीतिक। घटनाएँ वैसे ही सामने आई हैं जैसे कि हमे बताई गई थी, लेकिन फिर भी हम प्रवासियों के दुख को देखकर सदमे में आ जाते है,उनकी भावना को महसूस करते हैं। सिन्हा जोरदार ऊर्जा के साथ भीड़ को दिखाए हैं और फिर भी जब कभी-कभी चेहरे पर कैमरा ज़ूम इन करता है तो व्यक्तिगत चेहरों में भय और निराशा की अंतर्निहित भावना को दिखाती है।

जैसा कि मैं फिल्म के बारे में सोचता हूं, मैं इसका वर्णन दर्द और त्रासदी की जीवंत तस्वीर के एक कोलाज के रूप में करता हूं। लेकिन मैं इसे असली सिनेमा को उस गहन प्रामाणिकता में भी देखता हूं जिसे सिन्हा हर दृश्य में दिखाना चाहते थे और यह कर रहे हैं।

मैं फिल्म अभिनेताओं पर एक अलग निबंध लिख सकता हूं, बड़े या छोटे, छोटे या प्रमुख सभी कलाकार शानदार हैं। राजकुमार राव का विशेष रूप से उल्लेख करना चाहिए, जो जाति-विरोधी अपराध-ग्रस्त पुलिस वाले सूर्य कुमार सिंह की भूमिका निभाते हैं, यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि सीमा पर फंसी भीड़ के साथ क्या करना है। एक पल तो ऐसा आता है, जहां उन्हें जमीन पर धकेल दिया जाता है, यह निचली जातियों के सैकड़ों वर्षों के उत्पीड़न को दर्शाता है। यह राव का वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सूर्या की प्रेमिका रेणु के रूप में भूमि पेडनेकर उत्साही हैं और हाँ, प्यासी हैं, जो केवल वही हो सकती हैं। बलराम त्रिवेदी के रूप में पंकज कपूर का विशेष उल्लेख होना चाहिए, एक पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में आशुतोष राणा, जिनके माता-पिता को अस्पताल में बिस्तर नहीं मिलने पर कड़वाहट उनके कार्यस्थल पर फैल जाती है।

राम सिंह के रूप में आदित्य श्रीवास्तव, एक पुलिस वाला जो पैसे के लिए संकट को दूर करना चाहता है और दीया मिर्जा गीतांजलि के रूप में एक विशेषाधिकार प्राप्त महिला है जो अपने पति से पहले बोर्डिंग स्कूल में अपनी बेटी तक पहुंचने की कोशिश कर रही है, एक निशान छोड़ रहा है।

मेरे पसंदीदा सीक्वेंस में गीतांजलि और उनके ड्राइवर कन्हैया (बिल्कुल आत्म-प्रभावशाली सुशील पांडे) शामिल हैं, जब उनका सामना एक लड़की से होता है जो अपने बीमार पिता को बचाने के लिए साइकिल चलाने की कोशिश कर रही है। जबकि दीया अपनी सशक्त स्थिति की शिकायत करती है, कन्हैया उसे याद दिलाता है कि उसे उनकी जरूरत से ज्यादा उन्हें उसकी जरूरत है।

यही बात सिन्हा को इतना खास बनाती है। भारत में कोई भी फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा की तरह प्रभावी रूप से भारत में वर्ग और जाति की शक्ति की गतिशीलता को नहीं समझता है और ना ही दिखा सकता है। केवल इसी के लिए हम इस बेहतरीन कहानीकार के ऋणी हैं जो जैसा ही वैसा ही पर्दे पर दिखाना चाहते हैं चाहे अंजाम कुछ भी हो।

अधिक जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।