मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे की समीक्षा: रानी मुखर्जी एक मां के रूप में दिखीं दमदार

सुभाष के झा ने मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे की समीक्षा की
Mrs Chatterjee Vs Norway Review: Rani Mukerji is strong as a mother 6241

मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे

आशिमा चिब्बर द्वारा निर्देशित

रेटिंग: 4 स्टार

साल के अंत का इंतजार क्यों करें? अपने बच्चों के अधिकार के लिए नॉर्वे की सरकार से जूझ रही एक बंगाली माँ के रूप में रानी मुखर्जी को उनके परफॉर्मेंस के लिए अवॉर्ड देना चाहिए।

कितना हास्यास्पद लगता है: एक माँ को अपने बच्चों के अधिकार से वंचित किया जा रहा है। लेकिन यह सब हुआ, और ज्यादा समय नहीं हुआ जब सागरिका भट्टाचार्य और उनके पति के बच्चों को ले लिया गया।

ऐसा तब होता है जब उत्सुक एनआरआई जाने से पहले फाइन प्रिंट नहीं पढ़ते हैं। यहाँ रानी मुखर्जी, जिनका नाम देबिका चटर्जी है, अपने बच्चों को वापस पाने के लिए जी-जान से लड़ती हैं। अपने कठोर पति (अनिर्बान भट्टाचार्य) से ज्यादा समर्थन नहीं मिलता। इससे लड़ने की प्रक्रिया में लगभग अकेले देबिका को सभी प्रकार की साजिशों का सामना करना पड़ता है।

वास्तव में दो नॉर्वेजियन महिलाएं जो उनके घर में घुस आती हैं और उनके बच्चों को भगा ले जाती हैं, उनका बहुत बुरा जैसा व्यवहार होता है। सौभाग्य से आशिमा चिब्बर अपनी दूसरी फिल्म में, व्यथित-माँ शैली की रूढ़िवादिता का शिकार नहीं होती हैं। रानी मुखर्जी यह सुनिश्चित करती हैं। वह अपने चरित्र में एक प्रभावशाली भावनात्मक वेग लाती हैं। हम सीधे तौर पर जानते हैं कि यह महिला अपने बच्चों को जाने नहीं देगी, एक क्रूर लड़ाई के बिना तो बिलकुल नहीं। और उसके बाद भी नहीं जाने दे सकती।

फिल्म में भ्रामक सतह है जो एक सुव्यवस्थित एनआरआई की संपन्नता का सुझाव देती है। रानी इतनी शिद्दत के साथ गृहिणी का किरदार निभाती हैं, हम उनकी ममता को पूरी तरह से पढ़ते हैं। मैं वास्तव में नहीं जानता कि कहानी कहने में कितना काल्पनिक है। लेकिन मुझे संदेह है कि कुछ स्थितियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है, लेकिन वो भी सही इरादे और तीव्रता के साथ।

आखिरकार जब जीवन आपको इतना नीचा दिखाता है तो नागरिक आचरण के विचारों का पालन करना असंभव है। रानी भी यही करती है। वह यहां अद्भुत रूप में हैं, स्क्रीन मां के आघात को प्रकट करने के लिए मां को अपने भीतर प्रवाहित कर रही हैं।

सौभाग्य से रानी को अपने सह-अभिनेताओं से कुछ ठोस समर्थन मिलता है, हालांकि मैं चाहता हूं कि उनके पति (अनिर्बान भट्टाचार्य) और ससुराल वालों को एकतरफा खलनायक न दिखाया जाए। नॉर्वेजियन वकील के रूप में जिम सर्भ को देबिका को एक अनफिट मां साबित करने का काम सौंपा गया है, जबकी उनके दिल में यह विश्वास है कि यह असत्य है, एक दमदार ग्रे और सुधारात्मक चरित्र के बीच बहुत अनुग्रह के साथ ठीक संतुलन चलता है। दूसरा प्रदर्शन जो मुझे पसंद आया वह कोलकाता में जज के रूप में बरुण चंदा का था जो आखिरकार मां को उसके बच्चे वापस देते है।

कोर्ट में रानी के चरमोत्कर्ष वाले एकालाप जैसे कुछ प्रकरणों को भावनात्मक रूप से देखा जा सकता है। लेकिन हमें इस बार भावनात्मक रूप से प्रभावित होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। यह एक विचित्र कहानी है जिसे अनुग्रह और संयम के साथ बताया गया है। यह आपको विदेशों में एनआरआई भारतीयों के नागरिक अधिकारों और नॉर्वे में भारतीय पर्यटन के बारे में चिंतित करता है।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।