Ghoomer Review: बाल्की की फिल्म ने किया धमाका

Ghoomer Review: पढ़िए, घूमर की समीक्षा।
Ghoomer Review: बाल्की की फिल्म ने किया धमाका 25114

Ghoomer Review: घूमर एक हाथ से काम करने वाली महिला गेंदबाज के बारे में बनी फिल्म का एक बहुत ही अजीब शीर्षक है जो बाधाओं को पार करने का कठिन तरीका समझाती है। आर, बाल्की की सभी अपरंपरागत लेकिन मुख्यधारा की फिल्मों की तरह, फिल्म का यह रत्न अपनी इच्छा से सभी को आकर्षित करने में सफल नजर आता है।

बाहरी तौर पर घूमर एक उभरते और चमकते खेल नाटक की तरह दिखता है, जो एक कर्म-पीड़ित क्रिकेटर और एक जले हुए क्रिकेट कोच के बारे में है, जो जंगल में एक झोपड़ी में अपनी गोद ली हुई ट्रांस-जेंडर बहन के साथ रहता है। स्थान एक महत्वपूर्ण विवरण है। यहीं पर, बहरी कर देने वाली भीड़ से बहुत दूर, भावनात्मक रूप से निराश अनीना (उसका नाम आगे और पीछे लिखा जा सकता है: एक महत्वपूर्ण विवरण यह देखते हुए कि जीवन उसे पीछे की ओर धकेलने के बाद कितनी दृढ़ता से आगे बढ़ती है) ने अपना मोजो वापस पा लिया है।

शराबी पूर्व क्रिकेटर के रूप में भावनात्मक रूप से धीमी गति से जल रहे अभिषेक के अभिनय को देखना अभिनेता को पहले की तुलना में उसकी सबसे गहरी भावनाओं के करीब लाता है। अभिषेक का पदम सिंह सोढ़ी उर्फ़ पैडी एक बुरा और नापसंद आदमी है। ऐसा लगता है कि जब जिंदगी ने उन्हें नींबू परोसा तो उन्होंने नींबू के रस की जगह व्हिस्की पीने का फैसला किया।

रहस्योद्घाटन करने वाली सैयामी खेर के साथ बच्चन का स्क्रीन समय अनमोल है, मिनट-दर-मिनट वह अनीना की स्वार्थीता को उजागर करते हैं और उसके अंतरतम में गहराई से खोदकर आत्म-संरक्षण शक्ति का मूल खोदते हैं जो हम सभी के पास है। हम बस यह नहीं जानते कि वहां कैसे पहुंचा जाए।

ऐसा नहीं है कि धान कोई अभिभावक देवदूत या कुछ और है। अनीना के जीवन पर कब्ज़ा करने और उसकी सीमाओं को तब तक आगे बढ़ाने के उसके अपने कारण हैं जब तक कि कोई भी न रह जाए।

जैसा कि अनीना की चतुर क्रिकेट प्रशंसक दादी (शबाना आज़मी, एक संक्षिप्त लेकिन मनमोहक प्रदर्शन में) को आश्चर्य होता है, जो लड़की अपना अंग खो चुकी है, उसके लिए बिना किसी गुप्त उद्देश्य के कोई भी व्यक्ति क्यों बाहर जाएगा? जब तक वह मुक्ति या शायद, अपने स्वयं के दोषी अतीत से मुक्ति की तलाश में न हो?

बाल्की और उनके लेखक (राहुल सेनगुप्ता, ऋषि विरमानी) परेशान कोच को दोषमुक्त करने के मूड में नहीं हैं। अभिषेक बच्चन ने खराब व्यवहार करने वाले कोच की भूमिका अच्छी तरह से निभाई है। जब अनीना और उसका समर्पित प्रेमी उन्हें दिवाली की बधाई देते हैं तो वह अपने बॉयफ्रेंड के साथ दुर्व्यवहार करते हैं; जब वह घायल हो जाती है और प्रेमी उससे मिलना चाहता है तो पैडी प्रेमी से पूछती है, ‘क्या तुम बर्फ हो? फिर आपकी जरूरत नहीं है’. यह अभिषेक के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो सकता है।

जहां तक सैयामी का सवाल है, मैं कल्पना नहीं कर सकता कि एक हाथ से गेंदबाज बनने की अनीना की प्रेरणादायक लड़ाई को कोई और इतनी ईमानदारी से अपनाएगा। असामान्य कास्टिंग हमेशा से बाल्कि रचना के अतिरिक्त सुखों में से एक रही है। यहां हमारे पास अभिषेक की ट्रांसजेंडर बहन के रूप में इवांका दास हैं जो ‘एफ’ का उच्चारण ‘पी’ (क्या बकवास है!) करती हैं, वह अपने गोद लिए हुए भाई को जैसे का तैसा देती हैं। और फिर हमारे पास अनीना के पिता के रूप में क्रिकेट विशेषज्ञ शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर हैं, जो दोनों कार्यवाही में ताजगी और उर्वरता लाते हैं।

अनीना के बदमाश प्रेमी की भूमिका निभाने वाले अंगद बेदी को फिल्म में उनके महान पिता बिसन सिंह बेदी इतने अप्रत्याशित तरीके से नहीं मिले। और निश्चित रूप से अमिताभ बच्चन एक विनोदी क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में: श्री बच्चन के बिना बाल्की का सिनेमा क्या होगा?

भाग्य के हल्के झटके के बाद किसी की आत्मा को बचाने के लिए घूमर एक असाधारण रूप से विचित्र और मूर्खतापूर्ण कहानी है। क्रिकेट के मैदान पर अति-भावुकता से अविश्वसनीय रूप से मुक्त इसके आखिरी तीस मिनट बेहद आनंददायक हैं। मनोरंजन न्यूज़ द्वारा इस सीरीज को 4 स्टार प्राप्त है।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।