गैसलाइट की समीक्षा: रोशन हीन फिल्म, जिसे मनोरंजन की आवश्यकता है

Review Of Gaslight: सुभाष के झा द्वारा डिज्नी प्लस हॉटस्टार के गैसलाइट की समीक्षा
Gaslight review: The lackluster film that needs to be entertained 9585

गैसलाइट (डिज्नी+हॉटस्टार)

कलाकार: सारा अली खान, विक्रांत मैसी, चित्रांगदा सिंह, अक्षय ओबेरॉय, राहुल देव

रेटिंग: 1½

गैसलाइट को टॉर्चलाइट की सख्त जरूरत है। ज्यादातर सीक्वेंस रात में शूट किए जाते हैं, जैसा कि हॉरर-थ्रिलर स्टाइल की ज्यादातर फिल्मों में होता है। रात के दृश्य इतनी खराब रोशनी में फिल्माए गए हैं, कि मैं खुद भ्रमित हो गया कि फिल्म में क्या हो रहा है? क्या हो रहा है! मुझे लगता है मुझे कभी पता नहीं चलेगा।

गैसलाइट एक अनपेक्षित कॉमेडी है। यह व्हीलचेयर से बंधी सूचीविहीन नायिका मीशा के साथ परिभ्रमण करके आपको डराने का प्रयास करता है, जिसे हर कोई “राजमुमारीजी” कहता है (शायद वसीयत में उल्लेख की उम्मीद में) हवेली में (अप्रकाशित) जहां वह एक लंबे अंतराल के बाद लौटती है। जहां उसके प्यारे पिता गायब रहते हैं।

सौतेली माँ रुक्मणी (चित्रांगदा सिंह, पूरी तरह से अप्रभावी), एक स्पष्ट संदिग्ध है। लेकिन निर्देशक पवन कृपलानी रहस्य को उजागर करने के लिए अपना समय लेते हैं … या हम कहें, मिस-स्टोरी।

स्लोबर्न चुना हुआ मूड नहीं है। यह स्लोबर्न-आउट की तरह अधिक है। मीलों दूर से हमें दिखाई देने वाले बिग बैंग क्लाइमेक्स के साथ फिल्म की शौकिया कहानी कहने का मूड टेढ़ा-मेढ़ा है और इसकी सुस्त कहानी कह रही है।

वह अभिनय जिसमें बोर (सारा अली खान, चित्रांगदा) से लेकर अति उत्साही (अक्षय ओबेरॉय एक बिगड़े हुए अति-विशेषाधिकार प्राप्त लड़के के रूप में, और मंजिरी पुपुला द्वारा निभाई गई एक अंधी ज्योतिषी के रूप में एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है, जो हैमिंग को एक नया आयाम और परिभाषा देता है)। केवल विक्रांत मैसी, जो अब तक शेरो फिल्मों में अपनी जगह बनाने में माहिर थे, को बेहूदा साज़िशों से भरे महल में एक वफादार नौकर के रूप में अपनी भूमिका को समझने के लिए कुछ प्रयास करते देखा जा सकता है, और मध्यकालीन काल कोठरी की तुलना में अधिक अंधेरे से जगमगाते गलियारे।

हाल के दिनों में अन्य खराब हॉरर थ्रिलर के विपरीत, गैसलाइट में एक भी उतावला पल नहीं है। यह मुझे दूसरे प्रश्न पर लाता है जो मुझे फिल्म में किसी भी चीज से कहीं ज्यादा डराता है। और सवाल यह है कि डिज़्नी+हॉटस्टार की ओर से जिसने भी इस फ़िल्म को मंज़ूरी दी है: आपने इसमें क्या देखा?

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।